1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. कोरोना की वजह से शरीर हो गया है ज्यादा कमजोर? इन चीजों को रोजाना खाने से मिलेगा लाभ

कोरोना की वजह से शरीर हो गया है ज्यादा कमजोर? इन चीजों को रोजाना खाने से मिलेगा लाभ

शरीर में स्फूर्ति लाने के लिए योग के साथ-साथ अपने खानपान का विशेष ध्यान रखने की जरुरत हैं। ऐसे में आप चाहे तो इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 25, 2021 12:11 IST

कोरोना वायरस महामारी तेजी से बढ़ती जा रही हैं। दिनों-दिन बढ़ते मामले के बीच रिकवरी रेट भी काफी बढ़ा हुआ है। कोरोना की जंग जीते लोगों को शरीर संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। कोरोना वायरस सीधे मसल्स पर अटैक कर रहा है। जिसके कारण थकावट, कमजोरी, सिरदर्द जैसी समस्याओं का सामना मरीज कर रहे हैं। 

स्वामी रामदेव के अनुसार कोरोना के कारण शरीर में बहुत अधिक कमजोरी हो जाती है। जिसे समय रहते सही करना बहुत जरुरी है नहीं तो अन्य बीमारियों के भी शिकार हो सकते हैं। शरीर में स्फूर्ति लाने के लिए योग के साथ-साथ अपने खानपान का विशेष ध्यान रखने की जरुरत हैं। ऐसे में आप चाहे तो इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

मसल्स फाइबर पर कोरोना का सीधा अटैक, स्वामी रामेदव से जानें थकान-कमजोरी से छुटकारा पाने का उपाय

इन सब्जियों का पिएं जूस

लौकी, गाजर, चुकंदर, पालक और टमाटर  का जूस निकालकर रोजाना पिएं। इससे आपकी  कमजोरी इंस्टेट दूर हो जाएगी। इन सब्जियों में ऐसे विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं जो शरीर में हो रही पोषक तत्वों की कमी को पूरा कर देता है। 

आयुर्वेदिक जूस
रोजाना सुबह गिलोय, एलोवेरा, आंवला, व्हीटग्रास और तुलसी के जूस का सेवन करे। इससे आपके शरीर की कमजोरी दूर होने के साथ-साथ इम्यूनिटी भी बूस्ट होगी। 

हाई बीपी के मरीज ऐसे करें तरबूज का सेवन, अपने आप कंट्रोल हो जाएगी हाइपरटेंशन की समस्या

फलों का जूस
फलों का सेवन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें आप सेब, अनार, मौसमी, नारंगी और पपीता का सुबह जूस पी सकते हैं। आप चाहे तो ऐसे ही सेवन कर सकते हैं। 

ड्राई फूट्स का सेवन
कमजोरी दूर करने के लिए रात को सोने से पहले बादाम, अखरोट, खजूर, मुनक्का और  अंजीर को भिगो दें। दूसरे दिन इसका पेस्ट बनाकर दूध या फिर पानी के साथ खा लें। इससे आपके शरीर में तुरंत एनर्जी आ जाएगी। 

फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए रोजाना करें इन चीजों का सेवन

दूध का सेवन
दूध में शीलाजीत, केसर, बादामरोगन और च्यवनप्राशन मिलाकर पिएं। इससे शरीर में एलर्जी आएगी। इसके साथ ही इम्यूनिटी बूस्ट होगी।  

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। कोरोना की वजह से शरीर हो गया है ज्यादा कमजोर? इन चीजों को रोजाना खाने से मिलेगा लाभ News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X