A
Hindi News हेल्थ वजन बढ़ाने के लिए आज ही डाइट में शामिल करें ये 7 चीजें

वजन बढ़ाने के लिए आज ही डाइट में शामिल करें ये 7 चीजें

वजन बढ़ाने के लिए अगर आप किसी पाउडर या रासायनिक खाद्य पदार्थ का सेवन कर रहे हैं तो यह आपके लिए हानिकारक हो सकता है। जबकि आप इन खाद्य पदार्थों का सेवन करके नैचुरल तरीके से वजन बढ़ा सकते हैं।

वजन बढ़ाने के उपाय- India TV Hindi Image Source : FREEPIK.COM वजन बढ़ाने के उपाय

जिस तरह से मोटापा लोगों के लिए सबसे बड़ी टेंशन है ठीक वैसे ही दुबला-पतला होना भी कई लोगों के लिए एक बुरा अनुभव जैसा होता है। आजकल हर कोई अपनी फिटनेस पर खूब ध्यान दे रहा है। परफेक्ट बॉडी पाने के लिए लोग जिम में जी तोड़ मेहनत करते हैं। वहीं जिन लोगों का वजन कम होता है या फिर दुबले पतले होते हैं वह खुद से हीन भावना रखते है और उनमें आत्मविश्वास की कमी रहती है। दुबलेपन के कारण लोगों को जहां अनेक तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वहीं कई बार शर्मिंदगी भी झेलनी पड़ती है।

कम वजन होने की वजह से लोग तो उनका मजाक उड़ाते ही हैं, इसके अलावा वो कुपोषण के मरीज भी लगते हैं। लेकिन आप घबराएं नहीं बल्कि स्वामी रामदेव  द्वारा बताएं इन चीजों का सेवन कर दुबलेपन से निजात पा सकते हैं। 

आयुर्वेद के अनुसार दूध के साथ कभी न लें ये चीजें, हो सकता है सेहत के लिए खतरनाक

Image Source : freepik.comआलू

आलू
आलू में कार्बोहाइड्रेट्स और कॉम्प्लेक्स शुगर होता है, जो आपके वजन को बढ़ाने में मदद करता है। इसे आप सब्जी, पराठा, सैंडविच के अलावा कई तरह से इसे खा सकते हैं। 

घी
घी में संतृप्त फैट और कैलारी काफी अच्छी मात्रा में होती है। इसलिए वजन बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में घी जरूर शामिल करें। 

Image Source : freepik.comकिशमिश

किशमिश
वजन बढ़ाने के लिए आपको शरीर में अधिक कैलोरी का सेवन करना पड़ता है और किशमिश में हाई कैलोरी होती है। 100 ग्राम किशमिश में 299 कैलोरी होती है। इसलिए रोजाना एक मुट्ठी किशमिश खाएं। 

बीपी और शुगर रहेंगे कंट्रोल में, स्वामी रामदेव से जानिए बॉडी-माइंड की फिटनेस के लिए 40 मिनट का योग

बादाम
बादाम भी काफी हद तक वजन बढ़ाने में कारगर है। इसके लिए 3-4 बादाम रातभर पानी में भिगोकर रख दें और अगले दिन पीसकर दूध में घोलकर पी लें। 

Image Source : freepik.comअखरोट

अखरोट
आपको बता दें कि एक कप अखरोट में 183 कैलोरी होती है और 18 ग्राम फैट होता है। इसलिए रोजाना अखरोट में शहद मिलाकर खाएं।

जौ
जौ में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आसानी से आपकी वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए जौ को भीगोकर कूटकर छिल लें। इसके बाद इसकी खीर बनाकर रोजाना ब्रेकफास्ट में खाएं। खीर बनाने के लिए 60 ग्राम जौ में 500 ग्राम दूध डालकर रोजाना खाएं। 

Image Source : freeoik.comकेला

दूध और केला
एक केले में 105 कैलोरी और 27 ग्राम कार्ब होते हैं। इसके साथ ही केला विटामिन बी 6, विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइटो न्यूट्रिएंट्स का एक अच्छा स्रोत होता है। वजन बढ़ाने के लिए रोजाना सुबह दूध और केला का सेवन करें। बस इस बात का ध्यान रखें कि दोनों चीजों में करीब आधा घंटा का अंतराल हो। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।     

Latest Health News