Wednesday, March 27, 2024
Advertisement

आयुर्वेद के अनुसार दूध के साथ कभी न लें ये चीजें, हो सकता है सेहत के लिए खतरनाक

कई लोग दूध को अपने पसंदीदा बिस्किट, फलों को दूध के साथ खाना पसंद करते हैं, लेकिन अगर आयुर्वेद के अनुसार मानें तो गलत संयोजन के कारण दूध सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: September 20, 2021 14:47 IST
केला और दूध- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM केला और दूध

आयुर्वेद में दूध की काफी महत्ता है। दूध सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है और इसका सेवन शरीर में कैल्शियम और प्रोटीन की कमी पूरी करता है। इसे हल्दी के अलावा कई चीजों के साथ किया जाता हैं। बता दें, दूध में प्रोटीन ही नहीं, बल्कि विटामिन ए, बी1, बी2 और डी, पोटैशियम, मैग्नीशियम आदि पोषक तत्व हैं। शाकाहारी लोगों के लिए दूध प्रोटीन और कैल्शियम का सबसे अच्छा स्त्रोत है। 

आज के समय में लोग अपने टेस्ट को बेहतर बनाने के लिए दूध को विभिन्न को चीजों के साथ खाना पसंद करते हैं। लेकिन आयुर्वेद के अनुसार यह आपकी सेहत के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है। आयुर्वेद के अनुसार दूध की तासीर ठंड होती है जिसका सेवन विरुद्ध आहार के साथ करने से आपको पाचन तंत्र की समस्या के साथ-साथ स्किन एलर्जी की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। जानिए दूध का सेवन किन चीजों के साथ नहीं करना चाहिए। 

करेले और भिंडी के बाद

दूध पीने के बाद करेले और भिंडी की सब्जी का भी सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आपको स्किन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। 

इन 5 चीजों से किडनी रहेगी स्वस्थ, पथरी की भी नहीं होगी समस्या

मूली और दूध

Image Source : FREEPIK.COM
मूली और दूध

मूली और दूध
मूली खाने के बाद कभी भी दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे आपको स्किन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, इसके साथ ही चेहरे पर झुर्रियां जल्द हो सकती है। 

दूध और खट्टे फल 
दूध के साथ कभी भी खट्टे फल जैसे संतरा, नींबू, इमली, आवंला, अनानास आदि नहीं खाना चाहिए। खट्टे फलों में अधिक मात्रा में विटामिन सी के साथ साइट्रिक एसिड पाया जाता है। ऐसे में दूध के साथ इसका सेवन करने से दोनों का संयोजन होता है, जिससे दूध पेट में फट जाता है और आपको पाचन संबंधी समस्याओं का सामना पड़ता है। 

नमक

Image Source : FREEPIK.COM
नमक

दूध और नमक
दूध के साथ ऐसी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए जो नमकीन हो। आयुर्वेद के अनुसार नमकीन चीजों का सेवन दूध या फिर दूध वाली चाय के साथ करने से आपको स्किन संबंधी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता हैं। 

घर-ऑफिस की डबल जिम्मेदारी पड़ी सेहत पर भारी, स्वामी रामदेव से जानिए महिलाएं कैसे रखें खुद का ख्याल

दूध और मीट
दूध के साथ मीट का सेवन करने से एलर्जी की समस्या हो सकती है। दूध और मीट दोनों में अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जिसके कारण दोनों को साथ लेने से पाचन क्रिया पर ज़्यादा ज़ोर पड़ेगा। ऐसे में पेट संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता हैं। 

केला दूध

Image Source : FREEPIK.COM
केला दूध

दूध और केला
दूध के साथ केला खाने पर शरीर में विषाक्‍तता हो सकती है जिससे शरीर के कई कार्य बाधित होते हैं। इसके साथ ही शरीर में भारीपन महसूस हो सकता है और आपका ब्रेन धीमी गति में काम कर सकता है। इसलिए दूध पीने के आधा घंटे बाद केले का सेवन करना चाहिए।

दूध और चेरी
कई लोग दूध और चेरी को मिक्स करके मिल्क शेक बना लेते हैं। लेकिन आपको बता दें कि यह सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। इसलिए दूध पीने के करीब 1-2 घंटे बाद चेरी का सेवन करना चाहिए।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।     

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement