1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. इन 5 चीजों से किडनी रहेगी स्वस्थ, पथरी की भी नहीं होगी समस्या

इन 5 चीजों से किडनी रहेगी स्वस्थ, पथरी की भी नहीं होगी समस्या

स्वामी रामदेव से जानिए किडनी को हेल्दी रखने के लिए किन चीजों का सेवन करना चाहिए।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: September 17, 2021 19:55 IST
किडनी- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM किडनी

आज के समय में खराब लाइफस्टाइल, खानपान के कारण कई बीमारियों के शिकार हो जाते हैं। जिनमें से हार्ट, लिवर, किडनी, शुगर, ब्लड प्रेशर, मोटापा जैसी समस्याएं आम है। स्वामी रामदेव के अनुसार कम तापमान होने से ब्लड गाढ़ा हो जाता है। जिससे किडनी की आर्टरी काम करना बंद देती है। कई बार यह समस्या किडनी फेल होने का कारण बन जाती हैं।  किडनी खराब होने की समस्या से 10 में से 1 व्यक्ति शिकार है। करीब 26 प्रतिशत लोग किडनी डैमेज की समस्या का सामना कर रहे हैं। जिसके कारण डायलिसिस और ट्रांसप्लांट तक कराना पड़ जाता है। 

किडनी हमारे शरीर के जरूरी अंगों में से एक मानी जाती है। यह रोजाना 11 लाख नेफ्रान की सफाई करती है। यह 1 मिनट में  125 मिली लीटर खून को साफ करती है। इसके साथ ही यह टॉक्सिन को निकाल कर ब्लैडर तक पहुंचाती है। इसके साथ ही ब्लड में पानी का लेवल मेंटेन रखने के साथ-साथ शरीर के लिए जरूरी हार्मोंस बनाती है। इसके अलावा शरीर में सोडियम, पोटेशियम और फास्फोरस का लेवल मेंटेन रखती है, इसलिए जरूरी है कि आप किडनी को स्वस्थ रखें।

किडनी को डैमेज होने से बचाना है तो इन खाद्य पदार्थों से बना लीजिए दूरी

किडनी को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना योग करें, साथ ही डाइट में ऐसी चीजें शामिल करें जिससे आपकी किडनी हेल्दी रखें। स्वामी रामदेव से जानिए किडनी को हेल्दी रखने के लिए किन चीजों का सेवन करना चाहिए। 

शिमला मिर्च

Image Source : FREEPIK.COM
शिमला मिर्च

शिमला मिर्च

शिमला मिर्च एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। इसके अलावा इसमें विटामिन-सी भी अधिक मात्रा में मजबूत होता है। इसका नियमित रूप से सेवन करना बेहतर होगा।

ब्रोकली
ब्रोकली में सोडियम, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी, विटामिन बी पाया जाता है। यह तत्व शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। जिससे आपकी किडनी में ज्यादा बल नहीं पड़ता है।

गैस, जलन और कोलाइटिस की समस्या से हैं परेशान, स्वामी रामदेव से जानिए परफेक्ट पाचन फॉर्मूला

फूलगोभी

Image Source : FREEPIK.COM
फूलगोभी

फूलगोभी
इसमें विटामिन बी, सी, के के अलावा प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है जो हमारे पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है और फेफड़ों के रोग से बचाता है। इसमें सोडियम की मात्रा बहुत कम होती है, जिसकी वजह से ये किडनी के लिए बिल्कुल सही है।

मशरूम 
मशरूम में कम मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जिससे इसका सेवन करने से आपकी किडनी हमेशा हेल्दी रहती हैं। 

लहसुन

Image Source : FREEPIK.COM
लहसुन

लहसुन
इसमें  सोडियम, पोटेशियम और फॉस्फोरस अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसका सेवन करने से आपकी किडनी हमेशा हेल्दी रहेगी। 

Click Mania
bigg boss 15