Friday, May 03, 2024
Advertisement

Lok Sabha Election 2024: दूसरे चरण के मतदान में सबसे अमीर और सबसे गरीब उम्मीदवार, एक के पास 622 करोड़ तो दूसरे के पास हजार रुपये भी नहीं

लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण में 88 सीटों पर मतदान हो रहा है। केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर, तेजस्वी सूर्या, हेमा मालिनी और राहुल गांधी जैसे बड़े नेताओं की किस्मत ईवीएम में कैद हो जाएगी।

Shakti Singh Edited By: Shakti Singh
Published on: April 26, 2024 7:35 IST
Star Chandru, Hema Malini- India TV Hindi
Image Source : X/HEMAMALINI-STARCHANDRU स्टार चंद्रू और हेमा मालिनी

लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण में 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान हो रहा है। पहले यहां 89 सीटों पर मतदान होना था, लेकिन मध्य प्रदेश के बैतूल में बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार का निधन होने के चलते यहां तीसरे चरण में मतदान होना है। दूसरे चरण का मतदान खत्म होने के साथ केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर, तेजस्वी सूर्या, हेमा मालिनी और राहुल गांधी जैसे बड़े नेताओं की किस्मत ईवीएम में कैद हो जाएगी।

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 1206 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होना है। इनमें से कुछ करोड़पति हैं तो कुछ के पास महज 500 रुपये हैं। यहां हम दूसरे चरण में शामिल सबसे गरीब और अमीर उम्मीदवार के बारे में बता रहे हैं।

वेंकटरमन सबसे अमीर

एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार कर्नाटक से कांग्रेस नेता वेंकटरमन दूसरे चरण के सबसे अमीर उम्मीदवार हैं। उन्हें स्टार चंद्रू भी कहा जाता है। उनकी कुल संपत्ति 622 करोड़ रुपये है। कर्नाटक कांग्रेस के ही डीके सुरेश दूसरे सबसे अमीर नेता हैं, जिनकी संपत्ति 593 करोड़ रुपये है। बीजेपी की हेमा मालिनी 278 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ तीसरे नंबर पर हैं। मध्य प्रदेश के कांग्रेस नेता संजय शर्मा 232 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ चौथे नंबर पर हैं। 622 करोड़ रुपये की संपत्ति वाले स्टार चंद्रू के खिलाफ चुनाव लड़ रहे एचडी कुमारस्वामी भी कुछ कम नहीं हैं। उनकी कुल संपत्ति 217.2 करोड़ रुपये है।

लक्ष्मण के पास सिर्फ 500 रुपये

महाराष्ट्र की नानदेड़ लोकसभा सीट से निर्दलीय उम्मीदवार लक्ष्मण नागराव पाटिल इस चरण के सबसे गरीब उम्मीदवार हैं, उनके पास सिर्फ 500 रुपये हैं। कासरगोद से निर्दलीय उम्मीदवार राजेश्वरी केआर के पास सिर्फ 1000 रुपये हैं। अमरावती से निर्दलीय उम्मीदवार प्रुथविस्मरत के पास 1400 रुपये हैं। वह सूची में तीसरे नंबर पर हैं। दलित कांति दल की नेता शहनाज बानो चौथी सबसे गरीब उम्मीदवार हैं। उनके पास 2000 रुपये हैं। वह राजस्थान के जोधपुर से चुनाव लड़ रही हैं। सोसलिस्ट यूनिटी सेंटर ऑफ इंडिया (कम्यूनिस्ट) उम्मीदवार वीपी कोचुमन के पास सिर्फ 2,230 रुपये हैं। वह केरल के कोट्टम से चुनाव लड़ रहे हैं।

यह भी पढ़ें-

राहुल गांधी से लेकर अरुण गोविल और हेमा मालिनी तक... दूसरे फेज में इन दिग्गजों की साख दांव पर

Lok Sabha Elections 2024: दूसरे फेज में 13 राज्यों की 88 सीटों पर वोटिंग आज, कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement