A
Hindi News हेल्थ World Heart Day 2021: दिल को बीमारियों से बचाएंगे ये 5 फूड्स, आज ही डाइट में करें शामिल

World Heart Day 2021: दिल को बीमारियों से बचाएंगे ये 5 फूड्स, आज ही डाइट में करें शामिल

दिल के रोग होने के कारण किसी भी व्यक्ति की जिंदगी छोटी सी हो सकती हैं। इसलिए जरूरी है कि डॉक्टरों की सलाह लेकर अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें।

Best Food For Heart- India TV Hindi Image Source : FREEPIK.COM Best Food For Heart

एक रिसर्च के मुताबिक खराब लाइफस्टाइल, फास्ट फूड, जंक फूड, स्मोकिंग, हाई प्रोटीन डाइट, एक्सेस स्टेरॉयड, हाई टेंशन लेवल, अनियमित निद्रा के कारण हार्ट एक्स्ट्रा सेंसेटिव हो जाता है। इसलिए जरूरी है कि लाइफस्टाइल के साथ-साथ खानपान पर भी थोड़ा सा बदलाव  किया जाए। वर्ल्ड हार्ट डे के मौके पर स्वामी रामदेव से जानिए दिल से जुड़ी बीमारियों को खतरा कम करने के लिए डाइट में किस फूड्स का शामिल करना चाहिए। 

Image Source : freepik.comPomegranate  for heart

दिल को हेल्दी रखेंगे ये फूड्स

अनार 
अनार में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है। जिससे आपका दिल हमेशा हेल्दी रहेगा। इसलिए रोजाना खाली पेट या फिर खाने से पहले अनार का सेवन करें। 

World Heart Day 2021: सीने में दर्द है हार्ट अटैक का सिग्नल, स्वामी रामदेव से जानिए कैसे रखें दिल को हेल्दी

Image Source : freepik.comFlaxseeds for Heart

अलसी
अलसी के बीज में प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें प्रोटीन, फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड के अलावा  प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, फोलेट और जीएक्सेंडथिन होता है। अलसी के बीज ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं और धमनियों में सूजन नहीं होने देते। इसके नियमित सेवन से हार्ट अटैक का खतरा बहुत कम हो जाता है।

Image Source : freepik.comcinnamon for heart

दालचीनी
दालचीनी में फाइबर, कैल्शियम के साथ एंटी इंफ्लामेंट्री गुण मौजूद होते हैं जो हार्ट की धमनियों को नुकसान पहुंचने से रोकता है। इसके साथ ही बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। जिससे धमनियों की ब्लॉकेज का खतरा कम हो जाता है। दालचीनी का सेवन आप काढ़ा के रूप में कर सकते हैं। 

World Heart Day 2021: दिल को हेल्दी रखेंगे ये आयुर्वेदिक काढ़े, जानिए बनाने का तरीका 

Image Source : freepik.comTurmeric For heart

हल्दी
हल्दी का सेवन करने से हृदय रोग में भी बहुत फायदा मिलता है और अगर आपके घर में भी कोई हृदय रोग से परेशान है तो उसके डाइट में हल्दी जरूर शामिल करें। हल्दी एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है जो दिल के स्वास्थ्य में सुधार करता है। हार्ट के रोगियों को रात को सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीना चाहिए। 

Image Source : freepik.comGarlic for heart

लहसुन
लहसुन खाने से खून का जमाव नहीं होता है और हार्ट अटैक होने का खतरा कम हो जाता है। लहसुन और शहद के मिश्रण को खाने से दिल तक जाने वाली धमनियों में जमा वसा निकल जाता है, जिससे ब्‍लड सर्कुलेशन ठीक तरह दिल तक पहुंचता है। रोजाना खाली पेट 2-3 कली लहसुन खाएं।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 
 

Latest Health News