Thursday, May 09, 2024
Advertisement

World Heart Day 2021: दिल को हेल्दी रखेंगे ये आयुर्वेदिक काढ़े, जानिए बनाने का तरीका

अगर आप अपने दिल को हमेशा हेल्दी रखने के साथ हार्ट संबंधी हर बीमारी से दूर रहना चाहते हैं तो अपनी डाइट में इन आयुर्वेदिक काढ़ों को जरूर शामिल करें।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: September 29, 2021 14:36 IST
 Ayurvedic kadha for heart- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM  Ayurvedic kadha for heart

किसी भी शख्स को स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि उसके दिल भी दुरुस्त रहे। भारत में तेजी से दिल की बीमारियों से जूझ रहे लोगों की संख्या बढ़ रही है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन की एक रिपोर्ट के मुताबिक दिल के मरीजों में से 95 प्रतिशत की अस्पताल पहुंचने से पहले ही मृत्यु हो जाती है, इसका कारण दिल से जुड़ी समस्याओं की अनदेखी है। इसी के कारण हर साल 29 सितंबर कोविश्व हृदय दिवस मनाया जाता है, जिससे लोग दिल संबंधी बीमारियों से प्रति जागरूक हो। 

स्वामी रामदेव के अनुसार दिन को हेल्दी रखना हर व्यक्ति के लिए जरूरी है। आपका दिल तभी ठीक ढंग से काम करेगा जब आपका ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्राल कंट्रोल रहने के साथ स्ट्रेस कम होगा। ऐसे में जरूरी है कि योग, एक्सरसाइज, प्राणायाम  के साथ-साथ खानपान का विशेष ध्यान रखें। 

World Heart Day 2021: सीने में दर्द है हार्ट अटैक का सिग्नल, स्वामी रामदेव से जानिए कैसे रखें दिल को हेल्दी

अगर आप अपने दिल को हमेशा हेल्दी रखने के साथ हार्ट संबंधी हर बीमारी से दूर रहना चाहते हैं तो अपनी डाइट में इन आयुर्वेदिक काढ़ों को जरूर शामिल करें। 

 Ayurvedic kadha for heart

Image Source : INDIA TV
 Ayurvedic kadha for heart 

अशोक की छाल और दालचीनी

स्वामी रामदेव के अनुसार अशोक की छाल और दालचीनी का सेवन करने से भी दिल हेल्दी रहेगा। 5 ग्राम अशोक की छाल और 2-3 ग्राम दालचीनी को कूट कर पाउडर बना लें और एक पैन में  400 ग्राम पानी डाल गर्म करें। इसके बाद इसमें पाउडर डाल दें और धीमी आंच में पकने दें जब पानी 100 ग्राम बच जाए तो गैस बंद करके इसे छान लें और चाय की तरह पी लें। यह मात्रा एक व्यक्ति के अनुसार है।

हाइपरटेंशन के मरीजों के लिए फायदेमंद है सदाबहार की जड़, ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए ऐसे करें सेवन

तुलसी और दालचीनी
एक पैन में  400 ग्राम पानी गर्म करें। इसमें 1 चम्मच अर्जुन की छाल , 2 ग्राम दालचीनी , 5 तुलसी की पत्तियां डालकर धीमी आंच में उबलने दें। जब पानी 100 ग्राम बच जाए तो गैस बंद कर दें और इसे हल्का ठंडा करके पिएं। रोजाना इसका सेवन करने से ब्लॉकेज की समस्या दूर हो जाएगी। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement