Monday, May 20, 2024
Advertisement

Sports Top 10: SRH ने लखनऊ की टीम को 10 विकेट से हराया, प्लेऑफ की रेस से बाहर मुंबई इंडियंस, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: सनराइजर्स हैदराबाद ने आईपीएल 2024 में अपनी 7वीं जीत हासिल करके प्वॉइंट्स टेबल में तीसरे पायदान पर अपनी जगह बना ली है। वहीं, मुंबई इंडियंस की टीम इस सीजन प्लेऑफ की रेस से बाहर होने वाली पहली टीम बनी है।

Written By: Mohid Khan
Published on: May 09, 2024 10:06 IST
Sports Top 10- India TV Hindi
Image Source : AP खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: सनराइजर्स हैदराबाद ने लखनऊ सुपर जायंट्स को हराकर सीजन की 7वीं जीत हासिल की। वह अब प्वॉइंट्स टेबल में तीसरे नंबर पर पहुंच गई है। वहीं, लखनऊ सुपर जायंट्स की हार के मुंबई इंडियंस को बड़ा नुकसान हुई है। मुंबई इंडियंस की टीम प्लेऑफ की रेस से बाहर हो गई है। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 ऐसी ही बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालते हैं।

SRH ने लखनऊ को 10 विकेट से हराया

सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेले गए मैच में लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम के कप्तान केएल राहुल ने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था, जिसके बाद पूरी टीम 20 ओवर्स में 4 विकेट के नुकसान पर 165 रनों के स्कोर तक ही पहुंचने में कामयाब हो सकी। वहीं, सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने अपने होम ग्राउंड पर 166 रनों के टारगेट का पीछा सिर्फ 9.4 ओवर्स के अंदर ही कर लिया। इस दौरान ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा ने विस्फोटक पारियां खेलीं। 

SRH ने तोड़ा IPL में CSK का बड़ा रिकॉर्ड

सनराइजर्स हैदराबाद की टीम आईपीएल के 17वें सीजन में अब तक 146 छक्के लगा चुकी है, जिसके साथ ही उन्होंने साल 2018 में खेले गए आईपीएल सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स के 145 छक्कों के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है। हैदराबाद के लिए इस सीजन अब तक सबसे ज्यादा छक्के अभिषेक शर्मा के बल्ले से देखने को मिले हैं, जिन्होंने 12 पारियों में 35 छक्के लगाए हैं, इसके बाद ट्रेविस हेड हैं जो 11 पारियों में 31 छक्के लगाने का कारनामा कर चुके हैं।

प्लेऑफ की रेस से बाहर हुई मुंबई इंडियंस

आईपीएल 2024 में मुंबई इंडियंस की टीम प्लेऑफ की रेस से बाहर हो गई है। टीम ने अभी तक मौजूदा सीजन में 12 मैच खेले हैं, जिसमें टीम ने सिर्फ चार मैचों में जीत हासिल की है। वहीं 8 मुकाबलों में टीम को हार का सामना करना पड़ा है। मुंबई के 8 अंक हैं और वह 9वें नंबर पर है। टीम का नेट रन रेट माइनस 0.212 है। मुंबई इंडियंस के दो मैच बचे हुए हैं, जो उसे कोलकाता नाइट राइडर्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ खेलने हैं। अगर मुंबई की टीम इन मैचों को जीत भी लेती है, तो भी उसके  12 अंक ही होंगे। 

हार्दिक पांड्या के नाम जुड़ा शर्मनाक रिकॉर्ड

आईपीएल के इतिहास में ये सिर्फ दूसरा मौका ही है जब मुंबई इंडियंस की टीम सबसे पहले प्लेऑफ की रेस से बाहर हुई है। इसी के हार हार्दिक पांड्या मुंबई के ऐसे दूसरे कप्तान बन गए हैं, जिसकी कप्तानी में टीम को सबसे पहले प्लेऑफ की रेस से बाहर होना पड़ा है। वहीं, इससे पहले साल 2022 में रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम सबसे पहले प्लेऑफ से बाहर हो गई थी। हालांकि रोहित के नाम ये रिकॉर्ड 5 बार ट्रॉफी जीतने के बाद जुड़ा था। 

IPL 2024 में आज इन दो टीमों के लिए करो या मरो का मैच 

आईपीएल 2024 का 58वां मैच पंजाब किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीमों के बीच खेला जाएगा। दोनों टीमें धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट ऐसोसिएशन स्टेडियम में आमने-सामने होंगी। ये मैच दोनों टीमों के लिए करो या मरो का होगा। इस मैच को हारने वाली टीम इस बार भी बिना ट्रॉफी जीते बिना लीग से बाहर हो जाएगी। बता दें, ये दोनों टीमें अभी तक एक बार भी आईपीएल का खिताब नहीं जीत सकी हैं।

T20I मैच में सिर्फ 12 रन पर ऑल आउट हुई ये टीम

एशियाई खेलों के जरिए इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने वाले मंगोलिया की टीम को इस शर्मनाक रिकॉर्ड का सामना करना पड़ा था। मंगोलिया की टीम जापान के खिलाफ बुधवार को केवल 12 रन पर आउट हो गया, जो टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में दूसरा सबसे छोटा स्कोर है। बता दें इस मैच में जापान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 217 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था। इसके जवाब में मंगोलिया की टीम केवल 8.2 ओवर में आउट हो गई।

बांग्लादेश की टीम में स्टार खिलाड़ी की वापसी 

बांग्लादेश और जिम्बाब्वे के बीच खेली जा रही टी20 सीरीज के बचे हुए दो मैचों के लिए बांग्लादेश की टीम का ऐलान किया गया है। इसमें शाकिब अल हसन और मु​स्तफिजुर रहमान की वापसी हो गई है। शाकिब अल हसन ने लगभग एक साल के अंतराल के बाद वापसी की है। इससे पहले वे घरेलू मैदान पर श्रीलंका के खिलाफ दो मैचों की सीरीज के लिए टीम का हिस्सा थे। 

तीन साल में पहली बार घरेलू प्रतियोगिता में भाग लेंगे नीरज चोपड़ा

ओलंपिक और वर्ल्ड चैंपियन भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने 12 से 15 मई तक भुवनेश्वर में होने वाले राष्ट्रीय फेडरेशन कप में भाग लेने की पुष्टि कर दी है और इस तरह से यह पिछले तीन साल में पहला अवसर होगा जबकि यह स्टार एथलीट घरेलू प्रतियोगिता में हिस्सा लेगा। इस 26 साल के स्टार खिलाड़ी के 10 मई को प्रतिष्ठित डायमंड लीग सीरीज के दोहा में होने वाले पहले चरण में अपने सीजन की शुरुआत करने के बाद भारत आने की संभावना है। चोपड़ा ने इससे पहले आखिरी बार घरेलू प्रतियोगिता में 17 मार्च 2021 को भाग लिया था और तब उन्होंने 87.80 मीटर भाला फेंककर स्वर्ण पदक जीता था। 

इस महीने जिनेवा ओपन में टखने की चोट से वापसी करेंगे एंडी मरे

तीन बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन एंडी मरे इस महीने टखने की चोट से वापसी करते हुए जिनेवा ओपन में खेलेंगे। टूर्नामेंट के आयोजकों ने बुधवार को घोषणा की कि उन्होंने 18 मई से शुरू होने वाले क्ले कोर्ट टूर्नामेंट के लिए 36 साल के मरे को वाइल्ड कार्ड से प्रवेश दिया है। पिछले महीने मियामी ओपन में खेलते हुए मैच के दौरान मरे के बायें टखने के लिगामेंट में चोट लगी थी। उन्होंने इसके लिए सर्जरी का विकल्प नहीं चुना था। 

माराडोना की वर्ल्ड कप गोल्डन बॉल ट्रॉफी पेरिस में नीलाम होगी

महान फुटबॉल खिलाड़ी डिएगो माराडोना की 1986 वर्ल्ड कप की गोल्डन बॉल ट्रॉफी फिर से सामने आ गई है। अगुटेस हाउस ने कहा कि दशकों से गायब इस पुरस्कार की अगले महीने पेरिस में नीलामी की जाएगी। माराडोना का 2020 में 60 बरस की उम्र में निधन हो गया था। उन्हें 1986 वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन के लिए इस ट्रॉफी से सम्मानित किया गया। उन्होंने मेक्सिको सिटी में फाइनल में पश्चिम जर्मनी पर 3-2 की जीत के दौरान अर्जेंटीना की कप्तानी की थी। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement