Thursday, May 16, 2024
Advertisement

मुंबई इंडियंस का आईपीएल 2024 में क्यों हुआ बंटाधार, बड़े खुलासे ने मचाया तहलका

Hardik Pandya: मुं​बई इंडियंस की टीम इस वक्त अंक तालिका में नंबर 9 पर है और उसके लिए प्लेऑफ में जाने के सभी दरवाजे बंद हो गए हैं। इस बीच एक रिपोर्ट में बहुत बड़े खुलासे हुए हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: May 09, 2024 12:08 IST
haridk pandya- India TV Hindi
Image Source : PTI मुंबई इंडियंस का आईपीएल 2024 में क्यों हुआ बंटाधार

Mumbai Indians Haridk Pandya IPL 2024: हार्दिक पांड्या की कप्तानी वाली आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस अब आईपीएल से बाहर हो गई है। हालांकि टीम अपने बचे हुए मैच खेलेगी, लेकिन अब उसके टॉप 4 यानी प्लेऑफ में जाने की कोई भी संभावना नहीं है। मुंबई यहां से अपने सारे मैच जीत जाए और बाकी भी समीकरण बनें, उसके बाद भी कुछ नहीं हो सकता। इस बीच एक रिपोर्ट सामने आई है, जिसने तहलका सा मचा दिया है। मुंबई इंडियंस की टीम जो इस वक्त अंक तालिका में नंबर 9 पर संघर्ष कर रही है, उसकी इस हालत के लिए ​जिम्मेदार कहीं ना कहीं कप्तान हार्दिक पांड्या को ही माना जा रहा है। 

आईपीएल 2022 के बाद अब सबसे पहले प्लेऑफ की रेस से हुई बाहर 

मुंबई इंडियंस की टीम अब तक 17 आईपीएल सीजन खेल चुकी है। इसमें से टीम ने 5 बार आईपीएल का ​खिताब अपने नाम किया है। साल 2024 से पहले केवल एक ही बार ऐसा हुआ है, जब मुंबई की टीम एलिमिनेट होने वाली पहली टीम बनी थी। वो साल 2022 का था, इस बार फिर से वही दोहराया गया है। अब इंडियन एक्सप्रेस की एक खबर सामने आई है, जिसने हड़कंप सा मचा दिया है। साल 2023 में मुंबई इंडियंस की टीम नंबर चार पर थी, वहीं साल 2022 में तो टीम दसवें नंबर पर फिनिश कर पाई थी। इसके बाद इस साल रोहित शर्मा से कप्तानी लेकर हार्दिक पांड्या को सौंपी गई। इससे पहले हार्दिक आईपीएल में गुजरात टाइटंस को लगातार दो बार फाइनल तक लेकर गए थे और साल 2022 में तो चैंपियन भी बनाया था। शायद यही देखकर मुंबई ने उन्हें अपना कप्तान बनाने का फैसला लिया। लेकिन ऐसा लगता है कि ये फैसला ही टीम के बिखरने का एक बड़ा कारण बन गया है। 

हार्दिक नहीं कर पाए रोहित की बराबरी, फैंस ने भी जमकर किया ट्रोल 

हार्दिक पांड्या टीम के कप्तान बन तो गए, लेकिन उनका रुतबा रोहित शर्मा जैसा नहीं है, ये तो सभी जानते हैं। रोहित को कप्तानी से हटाने से फैंस पहले ही काफी नाराज थे। इसके बाद जब बतौर कप्तान हार्दिक पांड्या मैदान पर उतरे तो उन्हें फैंस की ट्रोलिंग का शिकार होना पड़ा। ऐसा अगर एक दो मैच में होता तो भी कोई बात नहीं थी, लेकिन लगातार हर मैच में, हर स्टेडियम में, हर शहर में यही आलम रहा। अब इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि मुंबई इंडियंस के कुछ प्रमुख खिलाड़ियों की कोचिंग स्टाफ के साथ पिछले दिनों एक मीटिंग हुई थी। इसमें कहा गया है कि टीम की इस हालत का कारण हार्दिक पांड्या की नेतृत्व और कार्यशैली रही। 

रोहित शर्मा की कप्तानी में खेलने की आदी हो चुकी है मुंबई की टीम 

मुंबई इंडियंस के एक अधिकारी ने कहा है कि ये कप्तानी का संकट नहीं है। जो टीम पिछले करीब दस साल से रोहित शर्मा की कप्तानी में खेल रही थी और उसी की आदी थी, वो अभी नए कप्तान के साथ तालमेल नहीं बिठा पा रही है। अधिकारी का मानना है कि जब नेतृत्व परिवर्तन होता है तो शुरुआत में इस तरह की दिक्कतें आती हैं। इस बीच रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से पता चला है कि खिलाड़ियों और कोचिंग स्टाफ के बीच जो मीटिंग हुई, उसमें पूर्व कप्तान रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव और जसप्रीत बुमराह शामिल रहे। इस दौरान चर्चा इस बात पर हुई कि मुंबई की टीम इस साल अच्छा प्रदर्शन क्यों नहीं कर पाई। बताया जाता है कि इसके बाद टीम मैनेजमेंट के साथ भी एक मीटिंग हुई है।  

एक खिलाड़ी को हार के लिए जिम्मेदार ठहराना नहीं आया रास 

जानकारी मिली है कि किसी भी मैच में हार के लिए एक ही खिलाड़ी को जिम्मेदार बता देना खिलाड़ियों को कतई रास नहीं आया, जो हार्दिक पांड्या ने किया था। बात दिल्ली और मुंबई के मुकाबले की है। इस मैच में मुंबई की ओर से तिलक वर्मा बल्लेबाजी कर रहे थे और अक्षर पटेल गेंदबाजी का मोर्चा संभाले हुए थे। मैच के बाद हार्दिक ने तिलक वर्मा का नाम तो नहीं लिया, लेकिन इशारा किया था कि हम खेल के प्रति थोड़ी जागरूकता बरतने से चूक गए। इसलिए हम मैच हार गए। सभी को यही लगा कि ये तिलक की ओर इशारा किया जा रहा है। ये बात ड्रेसिंग रूम में मौजूद बाकी खिलाड़ियों को अच्छी नहीं लगी। 

दो खेमे होने की भी खबर आई थी सामने 

ये बात तो पहले ही सामने आ गई ​थी कि मुंबई इंडियंस की टीम इस बार दो खेमों में बंटी हुई है। दर्शक और फैंस के अलावा खेल विशेषज्ञ भी लगातार इस ओर इशारा करते आए हैं। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क ने तो खुले तौर पर ये बात कही भी थी। उनका कहना था कि टीम के ड्रेसिंग रूम में दो अलग अगल गुट बने हुए हैं। वे एक साल ​मेल नहीं खा रहे हैं। मुंबई की टीम एक टीम के रूप में खेल नहीं पा रही है। इस बीच रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि टीम मैनेजमेंट इस साल के सीजन का पूरा जायजा लेगी और उसके बाद जरूरत पड़ने पर जरूरी फैसले अगले साल को लेकर लिए जाएंगे। 

यह भी पढ़ें 

आईपीएल में ऑरेंज कैप की रेस हुई और दिलचस्प, कोहली अभी भी नंबर वन

IPL Rising Star: क्या क्रिस गेल-क्या ट्रेविस हेड, ये है 'मेड इन इंडिया' अभिषेक, भारतीय क्रिकेट की नई खोज

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement