Saturday, May 18, 2024
Advertisement

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर राशिनुसार खरीदें ये वस्तुएं, घर में आएगी बरकत, माता लक्ष्मी की पाएंगे कृपा

अक्षय तृतीया के दिन राशि के अनुसार आपको किन चीजों की खरीदारी जरूर करनी चाहिए, इसके बारे में आज हम आपको अपने इस लेख में जानकारी देंगे।

Written By: Naveen Khantwal
Updated on: May 09, 2024 8:23 IST
Akshaya Tritiya 2024- India TV Hindi
Image Source : FILE Akshaya Tritiya

अक्षय तृतीया को हिंदू धर्म की शुभ तिथियों में से एक माना जाता है। इस दिन कोई भी शुभ कार्य बिना मुहूर्त देखे भी किया जा सकता है। इसके साथ ही अक्षय तृतीया पर खरीदारी करने की परंपरा भी लंबे समय से चली आ रही है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि आपको अपनी राशि के अनुसार क्या चीजें इस दिन खरीदनी चाहिए, जिससे आपको लाभ हो सकता है। 

मेष 

मंगल की स्वामित्व वाली मेष राशि वालों को लाल रंग के वस्त्र, मसूर की दाल, तांबे से बनी चीजें खरीदकर लाभ की प्राप्ति हो सकती है। 
वृषभ
अक्षय तृतीया के दिन वृषभ राशि वाले चांदी से बने आभूषण, चावल और बाजरा खरीदकर जीवन में संपन्नता ला सकते हैं। इससे माता लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहती है। 
मिथुन
बुध ग्रह की राशि मिथुन वालों को अक्षय तृतीया पर हरे रंग की चीजें खरीदकर लाभ मिलता है। इसके साथ मूंग, धनिया आदि भी आप खरीद सकते हैं। 
कर्क 
कर्क राशि वालों के लिए सफेद चीजें बहुत शुभ मानी गई हैं, इसलिए दूध या दूध से बनी चीजें और चावल खरीदकर इनको लाभ मिलता है। 
सिंह
सूर्य की राशि सिंह वालों को इस दिन बूंदी के लड्डू, पीले फल, सोना खरीदकर लाभ की प्राप्ति हो सकती है। ऐसा करने से सूर्य देव प्रसन्न होते हैं। 
कन्या 
राशिचक्र में कन्या बुध ग्रह की दूसरी राशि है, इस राशि वालों को हरे रंग की वस्तुएं और मूंग की दाल अक्षय तृतीया के दिन खरीदनी चाहिए। 
तुला
शुक्र के स्वामित्व वाली तुला राशि के लोगों को इस दिन चांदी से बनी चीजें, चावल, चीनी आदि खरीदनी चाहिए, इन चीजों को खरीदना इनके सौभाग्य में वृद्धि करता है। 
वृश्चिक
वृश्चिक राशि के लोगों को अक्षय तृतीया के दिन तांबे से बनी चीजों के साथ ही गुड़ की खरीदारी भी करनी चाहिए। 
धनु 
गुरु की राशि धनु वालों को पीली वस्तुएं इस दिन खरीदनी चाहिए, इसके साथ ही सोना खरीदना भी इनके लिए शुभ होता है। केला और चावल भी आप खरीद सकते हैं। 
मकर
शनि ग्रह की मकर राशि के लोग इस दिन लोहे से बने पदार्थ खरीद सकते हैं और इसके साथ ही उड़द की दाल दही आदि खरीदना भी इनके लिए शुभ रहता है। 
कुंभ
अक्षय तृतीया पर कुंभ राशि वालों को तिल खरीदने चाहिए, साथ ही आप भी लोहे से बनी चीजें खरीद सकते हैं। 
मीन
मीन राशि के लोगों को इस दिन हल्दी, पीली दाल, केला आदि खरीदने से लाभ मिलता है। ऐसा करना आपको जीवन में उन्नति दिला सकता है। 

अक्षय तृतीया के दिन अगर आप अपनी राशि के अनुसार चीजें खरीदते हैं, तो आपके राशि के स्वामी प्रसन्न होते हैं, साथ ही माता लक्ष्मी का आशीर्वाद भी आप पर बना रहता है। ऐसा करने से आपके जीवन में बरकत आती है और धन से जुड़ी जो समस्याएं हैं उनसे आपको छुटकारा मिलता है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

ये 3 राशियां हमेशा रहती हैं माता-पिता से जुड़कर, परिवार की खुशियों के लिए करती हैं कई त्याग

चारधाम में किन देवी-देवताओं की होती है पूजा? जान लें आरती का समय और महत्व

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement