A
Hindi News भारत राष्ट्रीय मोदी सरकार के 10 ऐतिहासिक कदम, इनमें निकला बड़ा दम

मोदी सरकार के 10 ऐतिहासिक कदम, इनमें निकला बड़ा दम

नई दिल्ली: लोगों की उम्मीदों पर सवार होकर लोकसभा चुनाव में प्रचंड जीत हासिल करने वाली मोदी सरकार ने बीते एक साल में कुछ ऐसे ऐतिहासिक कदम उठाएं जिन्हें लोगों ने हाथों हाथ लिया। फिर

डीबीटी-

प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) सब्सिडी योजना भी मोदी सरकार की एक ऐतिहासिक योजनाओं में से एक है। अब तक करीब 10 करोड़ एलपीजी उपभोक्ता इस योजना का लाभ ले चुके हैं। इस योजना का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसने उपभोक्ता और सरकार के बीच मौजूद बिचौलिए के खेल को लगभग खत्म कर दिया है। सब्सिडी की राशि खाते में पहुंचने से अब लोगों को सीधा फायदा मिल रहा है। साथ ही इसने भ्रष्टाचार पर भी काफी हद तक लगाम लगाने की कोशिश की है।

किसानों को मुआवजा-

आजाद हिंदुस्तान में शायद यह पहली बार हुआ जब किसी सरकार ने बेमौसम बारिश के चलते होने वाली फसल बर्बादी पर किसानो के लिए डेढ़ गुना मुआवजे का ऐलान किया हो। नरेंद्र मोदी ने मुद्रा बैंक की लॉन्चिंग के दौरान किसानों को यह सौगात दी थी। मोदी ने किसानों की मुआवजा पात्रता मानक में भी सुधार कर किसानों को राहत देने की कोशिश की। मोदी ने कहा कि वो लोग भी मुआवजा पाने के हकदार होंगे जिनकी 33 फीसदी फसल बरबाद हुई है। अभी तक यह मानक 50 फीसदी था। मोदी की इस योजना को किसानों के लिहाज से बड़ा ऐतिहासिक कदम माना जा सकता है।  

अगली स्लाइड में पढ़ें सरकार ने किए बांग्लादेश की समस्या सुलझाने के उम्दा प्रयास

Latest India News