A
Hindi News भारत राष्ट्रीय मोदी सरकार के 10 ऐतिहासिक कदम, इनमें निकला बड़ा दम

मोदी सरकार के 10 ऐतिहासिक कदम, इनमें निकला बड़ा दम

नई दिल्ली: लोगों की उम्मीदों पर सवार होकर लोकसभा चुनाव में प्रचंड जीत हासिल करने वाली मोदी सरकार ने बीते एक साल में कुछ ऐसे ऐतिहासिक कदम उठाएं जिन्हें लोगों ने हाथों हाथ लिया। फिर

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ-

देश की बालिकाओं के अस्तित्व को बचाने के साथ साथ उनके संरक्षम और सशक्तीकरण के उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ नाम से एक शानदार योजना शुरु की। यह महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और मानव संसाधन विकास मंत्रालय की संयुक्त पहल है। कन्या भ्रूण हत्या की रोकथाम,  बालिकाओं के अस्तित्व को बचाना एवं उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करना और बालिकाओं की शिक्षा और भागीदारी सुनिश्चित करना इस पहल का मुख्य उद्देश्य है।

बांग्लादेश मसला-

बांग्लादेश से घुसपैठ रोकने और सीमा विवाद सुलझाने की दिशा में मोदी सरकार की जमीन अदला-बदली समझौते पर हस्ताक्षर किए। बांग्लादेश के साथ किया गया यह समझौता मोदी सरकार के ऐतिहासिक फैसलों में से एक है। बांग्लादेश इसपर लंबे समय से मंजूरी चाहता था, बांग्लादेश की संसद ने ही सबसे पहले इस मुद्दे पर अपनी मंजूरी दी थी, लेकिन भारत के सीमावर्ती राज्यों की नाराजगी के चलते इसपर जल्द अमल नहीं हो पाया। इस समझौते के तहत अब भारत 17,158 एकड़ वाले 111 भू-भाग 37, 369 नागरिकों के साथ बांग्लादेश के हवाले कर देगा। वहीं बांग्लादेश पश्चिम बंगाल के कूचबिहार में स्थित 7110 एकड़ वाले 51 भू-भाग 14215 नागरिकों समेत भारत को सौंपेगा। इस अदला बदली के बाद जो नागरिक जिस हिस्से में आएगा उसे वहां की नागरिकता दी जाएगी।

अगली स्लाइड में पढ़ें यूरेनियम मसले पर बनी बात और स्वच्छ हुआ भारत

Latest India News