A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य उम्र से 10 साल दिखना चाहते हैं छोटा तो सप्ताह में एक बार जरूर लगाएं ये होममेड फेसपैक, जानें बनाने का तरीका

उम्र से 10 साल दिखना चाहते हैं छोटा तो सप्ताह में एक बार जरूर लगाएं ये होममेड फेसपैक, जानें बनाने का तरीका

अगर आपका चेहरा बेजान रुखा सा हो गया हैं तो जानिए कुछ होममेड फेसपैक। जिसका इस्तेमाल करके आप जवां स्किन के साथ खूबसूरत चेहरा पा सकते हैं।

हर किसी की चाहत होती हैं कि उसका चेहरा हमेशा ग्लो करता रहे। कहा जाता है कि सुंदरता से व्यक्तित्व में भी निखार आता जाता है। लेकिन कई कारणों से हमारी स्किन का निखार गायब सा हो जाता है। चेहरे की रौनक गायब होने से कई स्किन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जिसमें एक्ने, झाईयां, झुर्रियां, एक्जिमा, ड्राई स्किन आदि शामिल है। इसके होने के कई कारण हो सकते हैं।

स्वामी रामदेव के अनुसार बढ़ती उम्र में स्किन का ग्लो जाना एक आम बात है लेकिन कम उम्र में ही तनाव, खराब लाइफस्टाइल, अनियमित खान, हार्मोनल परिवर्तन आदि के कारण स्किन संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में हम ग्लोइंग निखार पाने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं या फिर हर हफ्ते पार्लर की ओर रूख करते हैं। लेकिन जरूरी नहीं है कि इससे आपको नैचुरल निखार मिले। आप चाहे तो आपके घर पर ही ऐसी-ऐसी चीजें उपलब्ध हैं जिन्हें इस्तेमाल करके आप खूबसूरती स्किन के साथ-साथ पिंपल, झाईयां, झुर्रियां जैसी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। 

फटी एड़ियों के कारण हो रहे है शर्मिंदा तो लगाएं ये होममेड क्रीम, 3 दिनों में पा सकते है कोमल एड़िया

ग्लोइंग स्किन के लिए लगाएं ये होममेड फेसपैक

Image Source : india tvउम्र से 10 साल दिखना चाहते हैं छोटा तो सप्ताह में एक बार जरूर लगाएं ये होममेड फेसपैक, जानें बनाने का तरीका

एलोवेरा फेसपैक

मौसम्बी और संतरे के छिलकों को सुखाकर उनका पाउडर बनाकर स्टोर कर लें। एक बाउल में आधा चम्मच मौसम्बी पाउडर, आधा चम्मच संतरा पाउडर, थोड़ी मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा जेल डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे चेहरे पर लगा लें। आधा घंटा लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। 

गुलाब फेसमास्क

एक बाउल में 1 चम्मच गुलाब की पंखुडियों का पेस्ट, 2-3 चम्मच कच्चा दूध या उबला ठंडा किया हुआ और थोड़ा सा शहद डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे साफ चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें। 15-20 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। इससे पिंपल से निजात पाने के अलावा चेहरे में निखार आएगा। 

रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं एलोवेरा से बना ये सीरम, दूसरे दिन ही पाएं कमाल का निखार

Image Source : india tvउम्र से 10 साल दिखना चाहते हैं छोटा तो सप्ताह में एक बार जरूर लगाएं ये होममेड फेसपैक, जानें बनाने का तरीका

पपीता का फेसपैक
इस फेसपैक को लगाने से  चेहरे पर पड़ी झुर्रियां, कालापन और झाईयां जैसी समस्याओं से निजात पा सकते हैं। इस फेसपैक के लिए एक बाउल में थोड़ा सा  पका पपीता, आधा पका केला, थोड़ा एलोवेरा जैल, थोड़ी सी चिरौजी, 5-7 बादाम और थोड़ा सा शहद डालकर ग्राइंडर में पीस लें। अच्छी से मिलाने की बाद इसे कॉटन की मदद से चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें। कम से कम 15-30 मिनट लगा रहने दें। इसके बाद साफ पानी से धो लें।

रातों रात पाएं चेहरे और नाक में पड़े व्हाइटहेड्स से छुटकारा, बस अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Latest Lifestyle News