1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. रातों रात पाएं चेहरे और नाक में पड़े व्हाइटहेड्स से छुटकारा, बस अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

रातों रात पाएं चेहरे और नाक में पड़े व्हाइटहेड्स से छुटकारा, बस अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

जब स्किन में डेड सेल्स और ऑयली स्किन के कारण पोर्स से ताजी हवा नहीं पहुंच पाती हैं तो व्हाइटहेड्स की समस्या हो जाती है। जानिए कैसे पाएं इस समस्या से निजात।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: September 30, 2020 13:45 IST
व्हाइटहेड्स से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/INSTRAGRAM/KLASSYMISSYBD व्हाइटहेड्स से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे

चेहरे में जरा सा दाग आपकी खूबसूरती को को फीका कर देता है। ऐसे में आज के समय में खराब लाइफस्टाइल, खानपान, प्रदूषण, स्किन की ठीक ढंग से रखरखाव न करने के कारण पिंपल, ब्लैक हैड्स के अलावा व्हाइटहेड्स की समस्या हो जाती है। यह स्किन में उभर आते हैं। 

जब स्किन में डेड सेल्स और ऑयली स्किन के कारण पोर्स से ताजी हवा नहीं पहुंच पाती हैं तो व्हाइट हैड्स की समस्या हो जाती है। कई बार कई मात्रा में पानी पीने के कारण इस समस्या का सामना करना पड़ता है। व्हाइडहेड्स की समस्या 11 से 25 साल की उम्र में सबसे अधिक हो जाती है। इस समस्या से आप कुछ घरेलू नुस्खों के निजात मिल जाता है। 

स्किन संबंधी हर समस्या को झट से खत्म कर देगा पपीता का ये फेसपैक, पाएं खिला-खिला चेहरा

व्हाइटहेड्स से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

टमाटर

टमाटर में भरपूर मात्रा में विटामिन सी के साथ ऐसे तत्व पाए जाते हैं तो आसानी से स्किन संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिला सकते है। व्हाइटहेड्स से छुटकारा पाने के लिए टमाटर के पल्प को चेहरे पर अच्छी तरह से रगड़े। करीब 5 मिनट लगा रहने के बाद पानी से धो लें। 

दही
दही का इस्तेमाल करके आप व्हाइटहेड्स की समस्या से छुटकारा पा सकते है। इसके लिए 1 चम्मच ओटमील में 2 चम्मच दही डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद असे चेहरे पर लगा लें। करीब 10 मिनट लगा रहने के बाद हल्के हाथों से मसाज करते हुए धो लें। 

टमाटर का यूं इस्तेमाल कर पाएं दमकता चेहरा, झाइयों के साथ पिंपल हो जाएंगे गायब

टी ट्री ऑयल
टी ट्री ऑयल में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। जो स्किन संबंधी हर समस्या से छुटकारा दिला देते हैं। व्हाइटहेड्स से निजात पाने के लिए इसकी 3-4 बूंद प्रभावित जगह पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करे। करीब 15 मिनट लगा रहने के बाद धो लें। 

लहसुन
लहसुन में एंटी बैक्टीरियल, एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। लहसुन की कली को पीसकर व्हाइटहेड्स में लगाए। करीब 5-10 मिनट लगा रहने के बाद धो लें। 

दोमुंहे और डैमेज बालों की समस्या झट से दूर कर देंगे ये 3 घरेलू नुस्खे, बस ऐसे करें ट्राई

मुल्तानी मिट्टी
आप मुल्तानी मिट्टी से बने मास्क का उपयोग भी कर सकते हैं। यह आपकी स्किन की डेड कोशिकाओं को हटा देगा। इसके लिए एक बाउल में बादाम के पाउडर को ग्लिसरीन और एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी के साथ मिलाएं और स्क्रब के रूप में चेहरे पर हल्के हाथों से लगाएं। यह स्क्रब चेहरे से व्हाइट हेड्स को हटाने में प्रभावी भूमिका निभाता है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment