Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

स्किन संबंधी हर समस्या को झट से खत्म कर देगा पपीता का ये फेसपैक, पाएं खिला-खिला चेहरा

चेहरे की ठीक ढंग से देखभाल न करने के कारण पिंपल, झाइयां, ब्लैकहैड्स दाग-धब्बें जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जानिए कैसे करें पपीता के फेसपैक का इस्तेमाल।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 25, 2020 13:41 IST
स्किन संबंधी हर समस्या को झट से खत्म कर देगा पपीता का ये फेसपैक, पाएं खिला-खिला चेहरा- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MALAYALAMSAMAYAM स्किन संबंधी हर समस्या को झट से खत्म कर देगा पपीता का ये फेसपैक, पाएं खिला-खिला चेहरा

अपनी सेहत के साथ-साथ स्किन की अधिक ध्यान देने की जरुरत है। चेहरे की ठीक ढंग से देखभाल न करने के कारण पिंपल, झाइयां, ब्लैकहैड्स, ड्राई स्किन, दाग-धब्बें जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जिसके कारण आपके चेहरे की खूबसूरती भी धीरे-धीरे गायब हो जाती है। ऐसे में हम महंगे से मंहगे प्रोडक्ट और पार्लर जाने में भी गुरेज नहीं करते हैं। जिसके कारण आपके स्किन का नैचुरल निखार गायब सा हो जाता है। ऐसे में आप चाहे तो घरेलू उपाय अपना सकते हैं। पपीता से बना फेसपैक आपको स्किन संबंधी हर समस्या से छुटकारा दिलाने के साथ बेहतरीन निखार भी लाता है। जानिए कैसे करें इस्तेमाल।    

ड्राई स्किन का कालापन दूर करने में पपीता बहुत कारगर है। पपीता त्वचा को कोमल और मुलायम बनाता है। पपीते में बहुत अधिक विटामिन 'ए ’होता है जो डेड स्किन को हटाने के साथ-साथ कोशिकाओं को दोबारा निर्माण करता है।

टमाटर का यूं इस्तेमाल कर पाएं दमकता चेहरा, झाइयों के साथ पिंपल हो जाएंगे गायब

ग्लोइंग स्किन के लिए यूं लगाएं पपीता फेसपैक

पके पपीते का आधा कप छोटे टुकड़ों में काटें और अच्छी तरह से मैश कर लें। इसके बाद इसमें दो चम्मच दूध, एक चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह से मिलाकर पतला पेस्ट बना लें। अब इसे अपने साफ चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगा लें।  10-15 मिनट लगा रहने के साथ साफ पानी से चेहरे को धो लें। सप्ताह में 2 बार इसका इस्तेमाल करें। अगर आपको दूध से एलर्जी से तो आप दूध की बजाय शहद ज्यादा डाल लें। 

जूही परमार के चमकदार और मजबूत बालों का राज है चावल का ये घरेलू नुस्खा, आप भी करें ट्राई

पिंपल से छुटाकारा पाने के लिए
अगर आप पिंपल से बहुत ही ज्यादा परेशान हैं तो कच्चे पपीते को ब्लैंड करके चेहरे पर 10-15 मिनट लगाएं और फिर साफ पानी से चेहरे को धो लें। मुंहासों का आना कम होता है और मुंहासों के निशान भी दूर होते हैं।

सिर्फ पपीता ही नहीं बल्कि पपीते के छिलके का भी ब्यूटी ट्रीटमेंट में इस्तेमाल किया जा रहा है। पपीते का छिलका त्वचा को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है। त्वचा, हाथ और पैरों के काले भागों पर पपीते का उपयोग करने के कई लाभ हैं।

चेहरे पर स्प्रे करें घर पर बना ये फेशियल, मुहांसों और दाग धब्बों से मिल जाएगा छुटकारा और ग्लो करेगी स्किन

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement