A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य अगर घर पर तुलसी, तो ध्यान रखिए ये बातें

अगर घर पर तुलसी, तो ध्यान रखिए ये बातें

नई दिल्ली: हिंदू धर्म में तुलसी को पूजनीय माना जाता है। तुलसी को पाप का नाश करने वाली माना गया है। इनका पूजन करना श्रेष्ठ माना गया है, क्योंकि इनकी पूजा करने से मोक्ष की

अगर घर पर तुलसी, तो...- India TV Hindi अगर घर पर तुलसी, तो ध्यान रखिए ये बातें

नई दिल्ली: हिंदू धर्म में तुलसी को पूजनीय माना जाता है। तुलसी को पाप का नाश करने वाली माना गया है। इनका पूजन करना श्रेष्ठ माना गया है, क्योंकि इनकी पूजा करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है। सभी तरह की पूजा तथा धार्मिक कार्यों में तुलसी का उपयोग किया जाता है। तुलसी पत्ती से पूजा, व्रत, यज्ञ, जप, होम तथा हवन करने का पुण्य मिलता है। युगों से यह परंपरा चली आ रही है कि घर के आंगन में तुलसी का पौधा होना चाहिए। जिससे घर में देवी-देवताओं की कृपा बनी रहे और घर में सकारात्मक ऊर्जा की बढोत्तरी हो। शास्त्रों के अनुसार अगर आपने अपने घर में तुलसी का पौधा रखा है तो कुछ बातों का ध्यान जरुर रखना चाहिए। जिससे घर का वातावरण सुखद बना रहे और कभी धन की कमी न हो। साथ ही घर के किसी भी सदस्य को कभी कोई शारिरिक समस्या नही होती है। जानिए शास्त्रों के अनुसार तुलसी के संबंध में ये बातें।

ये भी पढें- घर के मंदिर में न करें ये गलतियां, होगी हानि

रोज करना चाहिए तुलसी की पूजा
शास्त्रों के अनुसार हमें रोज तुलसी की पूजा करनी चाहिए। रोज शाम को तुलसी माता के सामने घी का दीपक जलाना चाहिए। ऐसी मान्यता है कि जो लोग शाम के समय तुलसी के पास दीपक जलाते हैं, उनके घर में महालक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है।
तुलसी का सूखा पौधा न रखें
अगर आपके घर में लगा हुआ तुलसी का पौधा सूख गया है, तो इसे घर में न रखें, क्योंकि यह अशुभ माना जाता है। सुखें तुलसी के पौधें को किसी नदी में या तालाब में प्रवाहित कर देना चाहिए। साथ ही दूसरा तुलसी का पौधा लगाना चाहिए। इससे आपके घर की धन की बरकत में कमी नही होगी।

ये भी पढें- तुलसी देगी आने वाली मुसीबत का संकेत

Latest Lifestyle News