A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य चेहरे पर निखार लाने के लिए बेसन में मिलाएं ये खास चीजें, पाएं बेदाग चेहरा

चेहरे पर निखार लाने के लिए बेसन में मिलाएं ये खास चीजें, पाएं बेदाग चेहरा

अगर आप भी अपनी स्किन को मुंहासों, दाग-धब्बों और टेनिंग से बचाना चाहते हैं तो सप्ताह में एक बार लगाएं ये फेसपैक।

instant golden glowing skin with milk besan - India TV Hindi Image Source : FREEPIK.COM instant golden glowing skin with milk besan 

कहा जाता है कि चेहरा हमारे व्यक्तित्व का एक आईना होता है। ऐसे में हर कोई चाहता है कि उसके चेहरे पर चमक के साथ खूबसूरती हमेशा बरकरार रहे। आजकल बाजार में चेहरे की चमक बढ़ाने के उपाय के तौर पर कई तरह के कॉस्मेटिक और ब्यूटी प्रोडक्ट बिकने लगे हैं। हालांकि, इनमें मौजूद केमिकल त्वचा पर निखार तो ला सकते हैं, लेकिन साइड इफेक्ट का खतरा भी बढ़ा देते हैं। 

बिजी लाइफस्टाइल, खानपान, धूल और प्रदूषण की वजह से अगर आपका चेहरा भी बेजान और रूखा नजर आ रहा है और चेहरे की रंगत खोती जा रही हैं तो आप इस फेसपैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपको नैचुरल चमक मिलने के साथ-साथ निखार भी मिलेगा। 

डार्क सर्कल से मिलेगी हमेशा के लिए छुट्टी, रुजुता दिवेकर से जानिए 5 सिंपल टिप्स

फेसपैक बनाने के लिए सामग्री
  1. एक टीस्पून बेसन
  2. एक टीस्पून  गुलाब की पंखुड़ियों का पाउडर
  3. एक टीस्पून चंदन पाउडर
  4. आधा टीस्पून हल्दी पाउडर
  5. थोड़ा सा दूध

चेहरे पर निखार लाने के लिए एलोवेरा में मिलाएं ये खास चीज, दाग-धब्बों से भी मिलेगा छुटकारा

Image Source : freepik.cominstant golden glowing skin with milk besan 

चेहरे पर ऐसे लगाएं फेसपैक

सभी चीजों को एक बाउल में डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद ब्रश की मदद से चेहरे और गर्दन में लगा लें।  करीब 10-15 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। बेहतर रिजल्ट के लिए सप्ताह में कम से कम एक बार इस फेसपैक का जरूर इस्तेमाल करें।  

कैसे ये फेसपैक करेगा काम?

बेसन
बेसन एक पावर-पैक इंग्रेडिएंट है जो चेहरे को चमक देने और स्किन से अतिरिक्त ऑयल को हटाने के साथ-साथ कील-मुहांसों को हटाने में मदद करता है। 

गुलाब की पंखुड़िया
गुलाब की पंखुड़ियां में विटमिन्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो स्किन की डैमेज सेल्स को रिपेयर करके उन्हें जवां बनाने में मदद करते हैं। इसके साथ ही इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट तत्व हानिकारक माइक्रोब्स को एक्टिव होने से रोकते हैं।

स्किन को जवां बनाने के लिए चुकंदर में मिलाएं ये खास चीजें, पाएं गुलाबी निखार

चंदन पाउडर
चंदन में मौजूद नैचुरल ऑयल सनटैन को हटाने में मदद करता है। इसके साथ ही इसमें मौजूद एंटीइंफ्लेमेटरी गुण एक्‍ने और सनबर्न के कारण स्किन में होने वाली जलन को कम करने में मदद करते हैं। वहीं इसमें पाया जाने वाला प्रोटीन स्किन को मुलायम बनाने के साथ पोर्स में कसावट लाता है। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे किसी पेशेवर की सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। इसे इस्तेमाल करने से पहले किसी एक्सपर्ट से जरूर सलाह लें। 

Latest Lifestyle News