Thursday, March 28, 2024
Advertisement

चेहरे पर निखार लाने के लिए एलोवेरा में मिलाएं ये खास चीज, दाग-धब्बों से भी मिलेगा छुटकारा

एलोवेरा का पौधा आजकल हर घर में मिल जाता है। अगर चेहरे पर दाग धब्बे शर्मिंदगी की वजह बन रहे हैं तो इस पौधे का उपयोग कीजिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 20, 2021 11:57 IST
 instant glow with aloe vera and turmeric- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM  instant glow with aloe vera and turmeric

चेहरे की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए आजकल बाजार में कई तरह के प्रोडक्ट्स आ गए हैं। कुछ पार्लर जाकर हर महीने महंगे से महंगे फेशियल कराते हैं तो कुछ लोग बड़े बजट वाले ब्यूटी ट्रीटमेंट पर भरोसा करना सही समझते हैं। लेकिन इतना करने पर भी आपकी स्किन खूबसूरत दिखेगी ही, इस बात का दावा नहीं किया जा सकता है। कई बार कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स से होने वाली एलर्जी की वजह से लोगों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में स्किन के लिए महंगे नहीं बल्कि घर में मौजूद चीजों का इस्तेमाल करके नैचुरल तरीके से ग्लो पाया जा सकता है और  साथ ही त्वचा के दाग धब्बे भी कम हो जाएंगे। ऐसी ही एक चीज है एलोवेरा।

एलोवेरा और हल्दी में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो चेहरे ही नहीं बल्कि पूरे शरीर की रंगत बदल सकते हैं। हल्दी में एंटी-इन्फ्लामेट्री, एंटी-माइक्रोबॉयल, एंटी ऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं जो स्किन में ग्लो लाने के साथ-साथ दाग-धब्बों, एक्जिमा जैसी समस्याओं से भी निजात दिलाते हैं। एलोवेरा की खास बात ये है कि ये हर तरह की स्किन के लिए बेहतर है। यह स्किन को मॉश्चराइज करने के साथ पिंपल, झाइयां, सनटैन, एक्ने आदि स्किन संबंधी समस्याओं से निजात दिलाने के साथ चेहरे को जवां बनाता है। 

डार्क सर्कल से मिलेगी हमेशा के लिए छुट्टी, रुजुता दिवेकर से जानिए 5 सिंपल टिप्स

 instant glow with aloe vera and turmeric

Image Source : FREEPIK.COM
 instant glow with aloe vera and turmeric

ऐसे करें हल्दी-एलोवेरा का इस्तेमाल

  • एक बाउल में 2 चम्मच एलोवेरा पल्प यानी जैल में आधा चम्मच हल्दी पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे त्वचा पर लगा लें। थोड़ी देर हल्के हाथों से मसाज करने के बाद धो लें।  
  • एलोवेरा का ताजा पत्ता लें और इसे बीच से काट लें। अब एक तरह का स्लाइस लें और इसमें थोड़ी सी हल्दी डाल लें और इसे ऐसे ही बॉडी पर धीरे-धीरे रगड़ लें। कुछ देर लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। 
  • 1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल लें और इसमें 1 बड़ा चम्मच हल्दी पाउडर और आधा चम्मच शहद भी मिलाएं। इन्हें अच्छी तरह मिला लें और फिर इसका इस्तेमाल करें। पेस्ट को अपनी त्वचा के प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें और  फिर ठंडे पानी से धो लें।

पाना चाहते हैं ग्लोइंग स्किन तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, पिंपल, झाइयां से भी मिलेगा छुटकारा

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे किसी पेशेवर की सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। इसे इस्तेमाल करने से पहले किसी एक्सपर्ट से जरूर सलाह लें। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement