पाना चाहते हैं ग्लोइंग स्किन तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, पिंपल, झाइयां से भी मिलेगा छुटकारा

त्वचा लंबी उम्र तक दमकती रहें इसके लिए जरूरी है कि अच्छा खानपान के साथ-साथ स्किन रूटीन अपनाएं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 12, 2021 13:05 IST
skin care tips in hindi - India TV Hindi News
Image Source : FREEPIK.COM skin care tips in hindi 

उम्र बढ़ने से सिर्फ शरीर के अंग ही कमजोर नहीं होने लगते हैं बल्कि त्वचा पर भी उसका असर नजर आने लगता है। झुर्रियां, त्वचा पर लकीरें, झाइयां, दाग-धब्बों से त्वचा डल, बेजान और अस्वस्थ नजर आने लगती है। इसके साथ ही प्रदूषण, सूरज की हानिकारक किरणें, धूल-गंदगी, अनहेल्दी खानपान, त्वचा की साफ-सफाई न करना, स्ट्रेस, एंग्जायटी आदि के कारण भी स्किन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। 

त्वचा लंबी उम्र तक दमकती रहें इसके लिए जरूरी है कि अच्छा खानपान के साथ-साथ स्किन रूटीन अपनाएं। इसके साथ ही मार्केट में मिलने वाले विभिन्न प्रोडक्ट्स के बजाय घर पर मौजूद फेसपैक का इस्तेमाल करें। इससे आपको नैचुरल तरीके से खूबसूरत और जवां स्किन मिलेगी। 

Skincare Routine: बेदाग निखरी त्वचा के लिए सुबह के समय करें ये रूटीन, दाग-धब्बों से भी मिलेगी निजात

फेसपैक बनाने के लिए सामग्री

  1. एक चम्मच बेसन 
  2. एक चम्मच चंदन पाउडर
  3. एक चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर
  4. दो चम्मच टमाटर का पल्प

बेदाग चेहरा पाने के लिए ऐसे लगाएं फेसपैक

एक बाउल में सभी चीजों को लेकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे चेहरे और गर्दन में ब्रश की मदद से लगा लें। 10-15 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। अच्छा रिजल्ट पाने के लिए सप्ताह में एक बार जरूर इस पैक को लगाएं। 

चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए घर पर बनाएं ये उबटन, पाएं चमकदार त्वचा

कैसे काम करेगा ये फेसपैक

हल्दी में एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीमाइक्रोबियल, एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो त्वचा को कई समस्याओं से से निजात दिलाने में मदद करता है। वहीं बेसन में क्लींजिंग के गुण होते हैं जो त्वचा से गंदगी और अतिरिक्त तेल को हटाने में मदद करते हैं। इसके साथ ही टमाटर स्किन को जवां बनाने में मदद करत है। टमाटर में मौजूद विटामिन सी, एंटी ऑक्सीडेंट, पोटैशियम, लाइकोपेन चेहरे को सुंदर बनाता है, और रंग में निखार लाता है। इसके अलावा टमाटर उम्र के प्रभाव को काबू करने में भी मददगार साबित होता है। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे किसी पेशेवर की सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। इसे इस्तेमाल करने से पहले किसी एक्सपर्ट से जरूर सलाह लें। 

Latest Lifestyle News

navratri-2022