चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए घर पर बनाएं ये उबटन, पाएं चमकदार त्वचा

चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए आप घर पर ही इस तरीके से नैचुरल उबटन बना सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 06, 2021 7:02 IST
Natural facial hair removal With Ubtan- India TV Hindi News
Image Source : FREEPIK.COM Natural facial hair removal With Ubtan

खूबसूरत चेहरे पर अनचाहे बाल किसी को पंसद नहीं होते हैं। खासतौर पर महिलाओं को तो कतई अपने चेहरे पर बाल रखना पसंद नहीं है। इसके लिए वह हर महीने पार्लर जाकर या फिर घर पर ही फेशियल रिमूवल क्रीम या थ्रेडिंग के जरिए अपने अनचाहे बालों को हटवाती हैं। लेकिन कुछ महिलाओं की स्किन काफी सेंसिटिव होती है ऐसे में उनके लिए प्लकिंग, शेविंग या थ्रेडिंग उनकी त्वचा को काफी क्षति पहुंचाती है।

अगर आप भी अपनी सेंसिटिव स्किन के कारण मार्केट में उपलब्ध प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं तो इस उबटन का इस्तेमाल करें। बेसन, नारियल तेल, दूध, हल्दी आदि से बना ये उबटन आसानी से चेहरे के बालों को हटाने के साथ चमकदार बना देगा। जानिए  कैसे करें इस्तेमाल?

झड़ते बाल और बालों की ग्रोथ के लिए बेस्ट है ये आयुर्वेदिक तेल, घर पर यूं बनाएं 

उबटन बनाने के लिए सामग्री

  1. 1 चम्मच बेसन 
  2. 1 चम्मच गेंहू का आटा
  3. एक चौथाी चम्मच हल्दी
  4. 1 चम्मच नारियल का तेल
  5. थोड़ा सा दूध

आंखों को ठंडक पहुंचाएगा ये आयुर्वेदिक काजल, जानिए बनाने का सिंपल तरीका

ऐसे लगाएं चेहरे पर  ये उबटन

चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए इसे चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें। हल्के हाथों से मसाज करें और 10-20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद फिर मसाज करते हुए साफ पानी से चेहरे को धो लें। सप्ताह में 1-2 बार इसका इस्तेमाल करें। 

कैसे काम करेगा ये उबटन?

हल्दी

हल्दी में एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीमाइक्रोबियल, एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो त्वचा को कई समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं। 

बेसन 
बेसन में क्लींजिंग के गुण होते हैं जो त्वचा से गंदगी और अतिरिक्त तेल को हटाने में मदद करते हैं। इसके साथ ही यह मुंहासे, सनटैन और दाग-धब्बे जैसी कई स्किन की समस्याओं को हटाने में मदद करता है। 

नारियल का तेल 
नारियल के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कि ड्राई और सुस्त त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके साथ ही ये कोलेजन का उत्पादन बढ़ाता है।

दूध
इसका इस्तेमाल करने से स्किन में कसाव आएगा, साथ ही दूध में मौजूद लैक्टोज, जिंक, प्रोटीन, वसा, कैल्शियम और विटामिन-ए और बी-12 जैसे पोषक तत्व आपकी स्किन में अब्जॉर्ब होंगे, जिससे स्किन मॉइस्चराइज होगी और ग्लो बढ़ेगा। इसके साथ ही चेहरे के अनचाहे बाल हट जाएंगे।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे किसी पेशेवर की सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। इसे इस्तेमाल करने से पहले किसी एक्सपर्ट से जरूर सलाह लें। 

Latest Lifestyle News

navratri-2022