1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. झड़ते बाल और बालों की ग्रोथ के लिए बेस्ट है ये आयुर्वेदिक तेल, घर पर यूं बनाएं

झड़ते बाल और बालों की ग्रोथ के लिए बेस्ट है ये आयुर्वेदिक तेल, घर पर यूं बनाएं

अगर आप अपने बालों की गुणवत्ता में सुधार करना चाहते हैं और बालों के झड़ना रोकना चाहते हैं इस आयुर्वेदिक तेल का इस्तेमाल करें।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: September 29, 2021 12:40 IST
Hair oil For hair fall - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM Hair oil For hair fall 

बालों का झड़ना एक आम समस्या है। जीवनशैली, खानपान सही न होने के कारण या फिर प्रदूषण के चलते भी बाल झड़ने की समस्या हो जाती है। महिलाओं के साथ-साथ पुरुषों को भी इस समस्या से दो चार होना पड़ रहा है। शरीर में विटामिन्स, प्रोटीन, मिनरल्स की कमी, थायराइड आदि के कारण इस समस्या का सामना करना पड़ रहा है। कई लोगों के तनाव के कारण बाल सफेद होने लगते हैं। अगर आप बालों के झड़ने से परेशान हैं तो यह आपके बालों और स्कैल्प पर ध्यान देने का समय है।

बालों के झड़ने को नियंत्रित करने और रोकने के लिए घर पर आसानी से उपलब्ध सामग्री का उपयोग किया जा सकता है। बालों के झड़ने को रोकने के लिए आयुर्वेदिक तेल काफी कारगर हो सकते हैं, साथ ही ये बालों के विकास को बढ़ावा देने क साथ घना और काले बनाएगा। बालों का झड़ना, बालों का पतला होना और गंजे पैच को उनकी शुरुआत से ही रोकना बहुत महत्वपूर्ण है। अगर आप अपने बालों की गुणवत्ता में सुधार करना चाहते हैं और बालों के झड़ना रोकना चाहते हैं इस आयुर्वेदिक तेल का इस्तेमाल करें। 

नहाने से 5 मिनट पहले स्किन पर लगाएं ये चीज़, झुर्रियां दूर होने के साथ पाएं चमकता हुआ चेहरा

हेयर ऑयल बनाने के लिए सामग्री

  1. तिल, नारियल या सरसों  का तेल 
  2. थोड़ी मात्रा में भांग
  3. 1-15 करी पत्तियां
  4. थोड़ा भृंगराज
  5. 3-4 सूखा हुआ आंवला
  6. 1 चम्मच त्रिफला
  7. 2 प्याज छोटे आकार में 

दो-मुंहे बालों से छुटकारा पाना है तो करें साबुदाना-केले से बने हेयर मास्क का इस्तेमाल, दिखेगा असर

ऐसे बनाएं हेयर ऑयल

सबसे पहले कढ़ाई में तेल डालकर गर्म करें। गर्म हो जाने के बाद करी पत्ता, प्याज डालें। इसके बाद एक-एक करके हर एक चीज डाल दें और धीमी आंच में थोड़ी देर पकने दें। जब सभी चीजें बिल्कुल काली पड़ जाएं तो गैस बंद कर दें और तेल को ठंडा होने दें। जब ये ठंडा हो जाए तो इसे किसी बोतल में भर लें। आपका तेल बनकर तैयार है। सप्ताह में 2-3 बार इस तेल को लगाकर बालों की अच्छे से मसाज करें। इसके बाद माइल्ड शैंपू और कंडीनशर से बाल धो लें।  

Disclaimer: : इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है और परिणाम अलग-अलग लोगों के लिए भिन्न हो सकते हैं। इसे इस्तेमाल करने से पहले कृपया किसी विशेषज्ञ से सलाह लें।  

Click Mania
bigg boss 15