दो-मुंहे बालों से छुटकारा पाना है तो करें साबुदाना-केले से बने हेयर मास्क का इस्तेमाल, दिखेगा असर

दो-मुंहे बाल होना एक आम समस्या है। इससे छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 10, 2021 21:42 IST
दो मुंहे बालों से...- India TV Hindi News
Image Source : INDIA TV दो मुंहे बालों से छुटकारा पाने के उपाय

लंबे, घने, चमकदार और हेल्दी बाल सभी को अच्छे लगते हैं। लेकिन, आज के समय में व्यस्तता के कारण बहुत कम लोग अपने बालों का ख्याल रख पाते हैं। जिनके लंबे और घने बाल हैं, उन्हें स्पेशल केयर करने की जरूरत होती है। कभी प्रदूषण तो कभी केमिकल युक्त हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से बाल खराब हो जाते हैं। बालों से जुड़ी बहुत आम परेशानी है दो-मुंहे बाल या स्प्लिट एंड्स। इन स्प्लिट एंड्स को रिपेयर करना करना मुमकिन नहीं है। लेकिन, आप बालों की केयर करने के तरीकों में कुछ बदलाव लाकर इसे होने से रोक जरूर सकते हैं।

दो-मुंहे बालों की परेशानी दूर करने के लिए आप साबुदाना और केले का इस्तेमाल कर सकते हैं। साबुदाना अमीनो एसिड्ट और कार्टीनॉयड्स से भरपूर होता है, जो बालों की समस्याओं को दूर करते हैं। साथ ही इसमें एंटीफंगल और एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं जो बालों को डैमेज होने से रोकते हैं। वहीं, केले में नेचुरल ऑयल पाए जाते हैं जो बालों को पोषक और हाइड्रेशन प्रदान करते हैं। इसलिए, साबुदाना स्टार्च और केले से बना हेयर मास्क इस्तेमाल करना कारगर साबित हो सकता है। 

बिना मेकअप दिखना चाहते हैं खूबसूरत? अपनाएं ये शानदार तरीका

हेयर मास्क बनाने की सामग्री

  • एक कप साबुदाना स्टार्च
  • एक चम्मच बादाम का तेल 
  • एक केला 
  • एक चम्मच शहद 

इस तरह तैयार करें हेयर मास्क 

एक कप पानी में साबुदाने को रातभर भिगोने के लिए छोड़ें। सुबह उसे 2 कप पानी में डालकर उबालें और स्टार्च निकाल लें। एक दूसरे कटोरे में केला काटकर रखें और बादाम का तेल मिलाएं। फिर इस मिश्रण में शहद और साबुदाना बराबर मात्रा में मिला लें। सभी चीजों को एकसाथ मिक्स करे लें। आपका हेयर मास्क तैयार है। 

क्या है इस्तेमाल करने का तरीका?

अपने बालों को दो भागों में कर लें और स्कैल्प पर ये मास्क लगाएं। पूरे लेंथ को कवर करें और बालों के अंत तक अप्लाई करें। कम से कम 2 घंटे तक इसे रहने दें और फिर गुनगुने पानी और शैंपू से बाल धो लें। 

पढ़ें अन्य संबंधित खबरें- 

कंगना रनौत साड़ी में दिखीं खूबसूरत, एक्ट्रेस का देसी अवतार देख फैंस कर रहे जमकर तारीफ

अंडे के छिलके को फेंकने की बजाय ऐसे करें इस्तेमाल, पाएं बेदाग निखरा हुआ चेहरा

बालाें काे उलझने और गांठ पड़ने से कैसे बचाएं? जानिए 4 आसान टिप्स

Latest Lifestyle News

navratri-2022