अंडे के छिलके को फेंकने की बजाय ऐसे करें इस्तेमाल, पाएं बेदाग निखरा हुआ चेहरा

अंडे के छिलके का इस्तेमाल करने से पहले उसे अच्छी तरह सुखा लेना बहुत जरूरी है। अंडे को फोड़ने के बाद छिलके को धूप में सुखा लें उसके बाद इसे पीसकर पाउडर बना लें।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 06, 2021 14:48 IST
अंडे के छिलके को फेंकने की बजाय ऐसे करें इस्तेमाल, पाएं बेदाग निखरा हुआ चेहरा- India TV Hindi News
Image Source : PIXABAY.COM अंडे के छिलके को फेंकने की बजाय ऐसे करें इस्तेमाल, पाएं बेदाग निखरा हुआ चेहरा

अंडा सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इतना ही नहीं यह आपके रूप को निखारने में भी मदद करता है। अंडा का सफेद हिस्सा हो या फिर उसकी जर्दी, दोनों ही सेहत, बाल और स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। पर क्या आपने कभी अंडे के छिलके से रूप निखारने की बात सुनी है? जी हां आपने बिल्कुल सही पढ़ा। अंडे के छिलके का इस्तेमाल करते आप स्किन संबंधी हर समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 

अंडा का छिलका स्किन में नैचुरल तरीके से निखार लाने के साथ-साथ पिंपल, झाईयां आदि हटाने में मदद करता है। अंडे के छिलके का इस्तेमाल करने से पहले उसे अच्छी तरह सुखा लेना बहुत जरूरी है। अंडे को फोड़ने के बाद छिलके को धूप में सुखा लें उसके बाद इसे पीसकर पाउडर बना लें। जानिए कैसे चेहरे पर करें इसका इस्तेमाल। 

दीपिका पादुकोण का ग्लैमरस लुक आया सामने, साड़ी में नजर आईं बेहद खूबसूरत

अंडे के छिलकों का एंटी एजिंग फेस पैक बनाने के लिए घर में मौजूद कुछ चीजों को मिला सकते हैं। 

अंडे के छिलके को फेंकने की बजाय ऐसे करें इस्तेमाल, पाएं बेदाग निखरा हुआ चेहरा

Image Source : PIXABAY.COM
अंडे के छिलके को फेंकने की बजाय ऐसे करें इस्तेमाल, पाएं बेदाग निखरा हुआ चेहरा

सामग्री

  • एक चम्मच शहद
  • एक चम्मच दूध
  • गुलाब जल
  • आधा चम्मच बेसन
  • 1 चम्मच गेंदे के फूल का रस
  • अंडे के छिलके का पाउडर
  • अंडे का सफेद भाग

बेसन के साथ ये चीजें मिलाकर बनाएं फेसपैक, बेदाग चेहरे के साथ पाएं ग्लोइंग स्किन

ऐसे बनाएं फेसपैक

सबसे पहले एक बाउल में अंडे को सफेद भाग निकालकर रख लें। इसके बाद इसे तब तक फेंटें जब तक कि इसमें थोड़ी सी 'फोम' यानी झाग न बन जाए। अब एक दूसरे बाउल में एक चम्मच अंडे के छिलके का पाउडर में थोड़ा सा गुलाब जल डालकर मिक्स करें। इसके बाद इसमें शहद, दूध और बेसन और अंडे का सफेद भाग डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अंत में गेंदे के फूल का रस डालकर फिर से मिला लें। अब इसे 5 मिनट के लिए छोड़ दें। 

अंडे के इस फेसपैक को चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें। अच्छी तरह से सुख जाने के बाद हल्का गुनगुने पानी से धो लें। इसके बाद चेहरे पर मॉश्चराइजर लगा लें। इस पैक को सप्ताह में 1-2 बार जरूर लगाएं। इससे आपकी स्किन हमेशा जवां रहेगी।  

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Latest Lifestyle News

navratri-2022