1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. बिना मेकअप दिखना चाहते हैं खूबसूरत? अपनाएं ये शानदार तरीका

बिना मेकअप दिखना चाहते हैं खूबसूरत? अपनाएं ये शानदार तरीका

बिना मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किए आप नैचुरल तरीके से चेहरे पर बेहतरीन निखार पाना चाहते हैं तो इन तरीकों को अपना सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 09, 2021 12:51 IST
ग्लोइंग स्किन पाने...- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM ग्लोइंग स्किन पाने का तरीका

सुंदर कैसे दिखें यह हर किसी के मन में सवाल होता है जिसका उत्तर हर कोई चाहता है। सुंदर दिखने के कई तरीके हैं, इसीलिए मार्केट में  विभिन्न तरीके के स्किनकेयर और मेकअप प्रोडक्ट्स की भरमार है जो हमें अपनी मेहनत की कमाई को बर्बाद करने के लिए लुभाते हैं, लेकिन वास्तव में कोई ऐसा तरीका होता जिसमें आप बिना मेकअप खूबसूरत लगते तो कैसा होता?

खैर, मार्केट में कई ऐसे तरीके मौजूद है जिनसे आप सुंदरता पा सकते हैं, लेकिन हम बात कर रहे हैं नैचुरल तरीके से सुंदरता पाने की जो बिना मेकअप खूबसूरत दिखे। जीहां, कई लोग खूबसूरत बेदाग स्किन पाने के लिए इन घरेलू उपायों पर निर्भर हैं। यह आपको खूबसूरत त्वचा तो देते ही है, इसके साथ ही बेदाग और जवां स्किन देते हैं। जानिए ऐसे ही कुछ घर के बनें फेसपैक के बारे में। 

अंडे के छिलके को फेंकने की बजाय ऐसे करें इस्तेमाल, पाएं बेदाग निखरा हुआ चेहरा

शहद और चावला का आटा

Image Source : FREEPIK.COM
शहद और चावला का आटा

चमकदार स्किन के लिए चावल और शहद का स्क्रब

डेड स्किन के पीछे हमारी जवां स्किन छुपी होती है। इसके लिए आप चावल और शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। चावल में अमीनो एसिड, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और  मिनरल्स अधिक मात्रा में पाए जाते हैं जो त्वचा की चमक बरकरार रखने में मदद करते हैं। वहीं,  शहद में अत्यधिक नमी के साथ-साथ  एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा एलर्जी के साथ उसे मॉश्चराइज रखने में मदद करते हैं। 

फैसपैक बनाने के लिए एक बाउल में एक चम्मच चावल का आटा लें और उसमें 2 चम्मच शहद डालकर अच्छी चरह से मिक्स करके चेहरे और गर्दन में लगा लें। इसके साथ ही धीरे-धीरे हाथों से 2-3 मिनट मसाज करें और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद साफ पानी से धो लें।

बेसन के साथ ये चीजें मिलाकर बनाएं फेसपैक, बेदाग चेहरे के साथ पाएं ग्लोइंग स्किन

बेकिंग सोड़ा

Image Source : FREEPIK.COM
बेकिंग सोड़ा

बेकिंग सोड़ा से पाए मुलायम स्किन

क्या व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स आपको फिर से परेशान कर रहे हैं? ऐसे में आप बेकिंग सोड़ा का इस्तेमाल कर सकते हैं। बेकिंग सोड़ा में सोडियम बाइकार्बोनेट होता है जो त्वचा के छिद्रों से व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स को बाहर निकालने में मदद करता है और त्वचा के पीएच स्तर को बनाए रखता है। 

फेसपैक बनाने के लिए एक बाउल में 2 चम्मच बेकिंग सोड़ा में आधा चम्मच पानी डालकर मिक्स कर लें। इसके बाद इसे व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स में लगा लें। करीब 15 मिनट लगा रहने के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। 

खीरा और एलोवेरा

Image Source : FREEPIK.COM
खीरा और एलोवेरा

आंखों के नीचे के काले घेरे हटाएगा एलोवेरा और खीरा

आंखें शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग होता है लेकिन जब काले घेरे आते हैं तो हमारी आंखें थकी हुई, सुस्त और अनाकर्षक हो जाती हैं।  ऐसे में खीरा और एलोवेरा काम आ सकता है। 

एक बाउल में एक-एक चम्मच एलोवेरा और खीरा का जूस मिक्स कर लें। अब इसमें रूई डुबे लें और अपनी आंखों को बंद करके उसके आसपास की एरिया में रूई रख दें। करीब 10 मिनट बाद आंख खोलकर ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। 

शहद और शक्कर

Image Source : FREEPIK.COM
शहद और शक्कर

मुलायम और गुलाबी होंठों के लिए स्क्रब

अगर आप मुलायम और गुलाबी होंठ पाना चाहते हैं तो शहद, नींबू और शक्कर का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह होंठों की डेड स्किन को निकालने में मदद करते हैं। 

एक बाउल में एक चम्मच शहद, आधा चम्मच शक्कर और आधा चम्मच नींबू का रस डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब पेस्ट लें और इससे अपने होंठों को रगड़ें। इसके बाद एक मोटी लेयर होठों में लगा लें और 5-10 मिनट के लिए फिर छोड़ दें। इसके बाद एक बार फिर हल्के हाथों से होंठों को रगड़े और पानी से धो लें। इसके बाद कोई अच्छा लिप बाम लगा लें। 

अस्वीकरण: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है और परिणाम अलग-अलग लोगों के लिए भिन्न हो सकते हैं। इस फेस पैक को इस्तेमाल करने से पहले कृपया किसी विशेषज्ञ से सलाह लें।

 

Click Mania