Thursday, May 02, 2024
Advertisement

बालाें काे उलझने और गांठ पड़ने से कैसे बचाएं? जानिए 4 आसान टिप्स

बहुत सी लड़कियाें के बाल उलझे रहते हैं और उनपर गांठ बनी रहती है। ऐसे में आप कुछ टिप्स की मदद से इन्हें आसानी से सुलझा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 04, 2021 11:58 IST
hair care tips - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/#HAIRCARE बालों को उलझने और गांठ पड़ने से कैसे बचाएं 

लड़कियाें और महिलाओं काे लंबे बाल रखने का शौक होता है। लंबे बाल देखने में तो काफी खूबसूरत लगते हैं। लेकिन,इनका ख्याल रखान किसी चुनौती से कम नहीं होता। कुछ महिलाओं के बालाें पर ताे गांठें पड़ जाती है, जिन्हें ठीक करना बेहद मुश्किल हाेता है। अगर आपके साथ भी ऐसा ही हाेता है, ताे आप कुछ हेयर केयर टिप्स काे फॉलाे कर सकती हैं। इनकी मदद से आपके बाल जल्दी से उलझेंगे नहीं और न ही बालाें पर जल्दी से काेई गांठ पड़ेगी।

बालाें काे उलझने और गांठ पड़ने से बचाने के लिए 4 टिप्स

बाल धुलने के बाद लगाएं कंडीशनर

हेयर वॉश के बाद बालाें काे सुलझाने के लिए कंडीशनर एक सबसे बेहतरीन तरीका है। कंडीशनर बालाें काे स्मूद, सॉफ्ट और मैनेजेबल बनाने में मदद करता है। अगर आप हर हेयर वॉश के बाद बालाें पर कंडीशनर अप्लाई करेंगी, ताे आपके बालाें के उलझने और गांठ पड़ने की समस्या से हमेशा के लिए निजात मिल सकता है। इसलिए इसे अपने रेग्युलर हेयर केयर रूटीन में जरूर शामिल करें। बालाें पर शैंपू के बाद कंडीशनर जरूर लगाएं।

बालाें काे कंघी से सुलझाएं 

बालाें काे सुलझाने के लिए पतली दांताें वाली कंघी का इस्तेमाल करने से बचें, क्याेंकि इससे बाल डैमेज और उलझे हुए हाे सकते हैं। इसके लिए आप कंडीशनर के बाद बालाें काे साफ करते हुए ही माेटे दांताें वाली कंघी से सुलझा लें। माेटे दांताें वाली कंघी से बाल बिना टूटे और उलझे आसानी से सुलझ जाते हैं। 

हेयर मास्क का इस्तेमाल 

अगर आप बालाें काे उलझने और गांठ पड़ने से बचाना चाहती हैं, ताे इसके लिए हफ्ते में एक बार हेयर मास्क का इस्तेमाल करें।इससे बालाें में नमी बनी रहती है, वे मुलायम और चमकदार भी नजर आते हैं। साथ ही ये बालाें के टेक्सचर में सुधार करता है, सॉफ्ट-स्मूद बनाता है और फ्रिजी हाेने से बचाता है।

हेयर सीरम का इस्तेमाल 

सीरम उलझे बालाें काे ठीक करने में बेहद कारगर हाेता है। ये बालाें काे स्मूद करता है, जिससे बाल आसानी से सुलझ जाते हैं और गांठ भी नहीं पड़ती है। हमेशा बालाें काे धाेने के बाद सीरम जरूर लगाना चाहिए। सीरम काे बालाें की लंबाई पर लगाया जाता है, जिससे ये आसानी से सुलझ सकें।इसे लगाने के बाद आप अपनी उंगुलियाें से बालाें काे सुलझा सकते हैं। 

पढ़ें अन्य संबंधित खबरें- 

बेसन के साथ ये चीजें मिलाकर बनाएं फेसपैक, बेदाग चेहरे के साथ पाएं ग्लोइंग स्किन

आइब्रो के डैंड्रफ से हो गए हैं परेशान तो अपनाएं ये 4 घरेलू नुस्खे

लौकी से सफेद बाल होंगे काले और गंजेपन से भी मिलेगी निजात, बस ऐसे करें इस्तेमाल

अस्वीकरण: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है और परिणाम अलग-अलग लोगों के लिए भिन्न हो सकते हैं। इस फेस पैक को इस्तेमाल करने से पहले कृपया किसी विशेषज्ञ से सलाह लें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement