Saturday, April 20, 2024
Advertisement

दूध में इन चीजों को मिलाकर बनाएं हेयर कंडीशनर, बाल बनेंगे रेशमी और चमकदार

बालों सिल्की बनाने के लिए दूध से बने कंडीशनर का इस्तेमाल करना एक बेहतर विकल्प हो सकता है। जानें इसे बनाने का आसान तरीका।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: July 11, 2021 14:36 IST
hair conditioner - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM बालों के लिए नेचुरल कंडीशनर 

सिल्की और शाइनी बाल पाने के लिए इनका खास ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है। बाजार में मिलने वाले हानिकारक केमिकल्स से बने शैम्पू और कंडिशनर का इस्तेमाल करने से कई बार बालों को काफी नुकसाान पहुंच सकता है। अगर आप बालों की खूबसूरती पाने के साथ बालों को डैमेज होने से बचाना चाहती हैं।तो कंडीशनिंग के लिए दूध का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे बाल खूबसूरत बनेंगे और डैमेज होने से भी बचेंगे। साथ ही बालों को पोषण भी मिलेगा। आइए जानते हैं बालों में कंडीशनिंग के लिए दूध का इस्तेमाल किस तरह से किया जा सकता है। 

डार्क अंडरआर्म्स से छुटकारा पाने में मदद करेंगे ये 3 आसान घरेलू उपाय

दूध-नींबू कंडीशनर  

बालों की कंडीशनिंग के लिए दूध और नींबू के रस का कंडीशनर तैयार करें। इसके लिए आधा कप फुल क्रीम कच्चा दूध लें। इसमें एक बड़ा चम्मच नींबू का रस मिला लें और दोनों को अच्छी तरह से आपस में मिक्स कर लें। इस मिश्रण को शैम्पू करने के तुरंत बाद अपने बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर 5 मिनट अपने सिर की मसाज करें और पानी से धो लें।ऐसा करने से बालों में चमक आएगी। साथ ही बाल रेशमी बनेंगे। 

दूध-गुलाब जल कंडीशनर

दूध-गुलाब जल कंडीशनर बनाने के लिए आधा कप फुल क्रीम कच्चा दूध लें। इसमें पांच चम्मच गुलाब जल मिला लें। अब दोनों को चम्मच की सहायता से अच्छी तरह से आपस में मिक्स कर लें। अब शैम्पू करने के बाद इस कंडीशनर को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं और 5 मिनट तक मसाज करें। इसके बाद पंद्रह मिनट तक इसको लगा रहने दें फिर पानी से धो लें। इससे आपके बाल सिल्की और शाइनी तो बनेंगे ही इनका टूटना-झड़ना भी बंद हो जायेगा। 

दूध-शहद कंडीशनर

बालों को सिल्की और शाइनी बनाने के साथ इनको टूटने-झड़ने से रोकने के लिए आप दूध और शहद का कंडीशनर इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आधा कप दूध में दो चम्मच शहद डालकर दोनों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब शैम्पू करने के बाद इस मिश्रण को बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाएं। लगाने के बाद 5 मिनट तक सिर का मसाज करें। इसके बाद इसे 20 मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दें फिर पानी से धो लें। इससे बालों को पोषण भी मिलेगा और बाल मजबूत बनेंगे।

पढ़ें अन्य संबंधित खबरें- 

रात को सोने से पहले स्किन पर यूं लगाएं एलोवेरा और हल्दी, पाएं खिला-खिला चेहरा

डैमेज और गिरते बालों से हैं परेशान तो इन 3 तरीकों से करें नारियल तेल का इस्तेमाल, पाएं लंबे-घने काले बाल

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।   

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement