Saturday, April 20, 2024
Advertisement

डैमेज और गिरते बालों से हैं परेशान तो इन 3 तरीकों से करें नारियल तेल का इस्तेमाल, पाएं लंबे-घने काले बाल

नारियल तेल बालों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। यह बालों को तेजी से बढ़ने में मदद करता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 05, 2021 12:36 IST
 डैमेज और गिरते बालों से हैं परेशान तो इन 3 तरीकों से करें नारियल तेल का इस्तेमाल, पाएं लंबे-घने काल- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM  डैमेज और गिरते बालों से हैं परेशान तो इन 3 तरीकों से करें नारियल तेल का इस्तेमाल, पाएं लंबे-घने काले बाल

मानसून में नमी के कारण बालों के बुरा असर देखने को मिलता है। बारिश के मौसम में बाल अधिक मात्रा में टूटते है। जिसके कारण हर कोई टेंशन में रहता है। मानसून से बालों को अधिक देखभाल रखने की जरूरत होती है। कई लोग फ्रिजी हेयर यानी उलझे बालों से परेशान रहते हैं। इतना ही नहीं फ्रिजी के साथ-साथ ड्राई और डैमेज बाल की समस्या हो जाती है। ऐसे में नारियल तेल आपकी मदद कर सकता है। 

नारियल तेल बालों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। यह बालों को तेजी से बढ़ने में मदद करता है। नारियल तेल में पाए जाने वाले एसेंशियल फैटी एसिड और विटामिन बालों की जड़ों के आसपास जमा होने वाले सीबम को हटा देते हैं। आप चाहे तो बालों को हेल्दी और मजबूत बनाने के लिए नारियल तेल का इस तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Hair Fall Tips: सारे उपायों के बाद भी तेजी से गिर रहे हैं बाल तो बिल्कुल ना करें ये गलतियां

डैमेज-गिरते बालों से बचाएंगे ये 3 हेयर मास्क

एलोवेरा और नारियल तेल

3-4 चम्मच एलोवेरा, 6-7 बूंद टी ट्री ऑयल, 2-3 चम्मच नारियल तेल लेकर सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर लें और सोने के दो घंटे पहले बालों और स्कैल्प पर लगा लें। इसके बाद इसे धो लें। 

कैसे करेगा काम

आपको बता दें कि एलोवेरा में प्रोटियोलिटिक एंजाइम्स पाए जाते हैं जो स्कैल्प की डैड स्किन को टीक करने में मदद करता है। वहीं टी ट्री ऑयल में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो कंडीनर के साथ पोर्स को ओपन करने में मदद करता है। 

रात को सोने से पहले स्किन पर यूं लगाएं एलोवेरा और हल्दी, पाएं खिला-खिला चेहरा

केला और नारियल तेल

दो चम्मच पका मैश किया हुआ केला , एक चम्मच शहद , 2 चम्मच नारियल तेल को एक कटोरी में डालकर मिला लें। इसके बाद अपने स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगा लें। करीब दो घंटा लगा रहने के बाद माइड शैंपू और गुनगुने पानी से बालों को धो लें। 

कैसे करेगा काम
केला में एक नैचुरल तेल पाया जाता है जो बालों को सॉफ्ट रखने में मदद करता है। वहीं शहद बालों को झड़ने से बचाता है।

दही और नारियल तेल

एक कप दही में 6-7 चम्मच नारियल तेल डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे अपने बालों और स्कैल्प पर लगा लें और आधा घंटे बाद धो लें। 

कैसे करेगा काम
दही में ऐसे तत्व पाए जाते हैं तो बालों के झड़ने की समस्या से बचाते हैं। इसके साथ ही यह स्कैल्प को हेल्दी रखते हैं। वहीं नारियल तेल प्रोटीन की मात्रा बढ़ाता है। इसके साथ ही यह एक बेहतरीन कंडीशनर है।  

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement