1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. स्किन को जवां बनाने के लिए चुकंदर में मिलाएं ये खास चीजें, पाएं गुलाबी निखार

स्किन को जवां बनाने के लिए चुकंदर में मिलाएं ये खास चीजें, पाएं गुलाबी निखार

सर्दियों में चुकंदर से तैयार फेसपैक लगाने से स्किन काफी सॉफ्ट होती है। चुकंदर के रस के बजाय आप इसके पाउडर को कुछ चीजों के साथ मिलाकर आसानी से लगा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 22, 2021 18:08 IST
 anti aging skin brightening face pack- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM  anti aging skin brightening face pack

हर महिला चाहती है कि उसकी स्किन पर किसी तरह का कोई दाग-धब्बा न हो। इसके लिए वो तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन आपको बता दें कि केमिकल युक्त इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के कई साइड इफेक्ट्स भी होते हैं। ऐसे में आप चाहे तो एक बेहतर होममेड ट्रीटमेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपको स्किन संबंधी हर समस्या से छुटकारा मिलने के साथ-साथ जवां स्किन  प्राप्त होगी। 

चुकंदर से बना ये फेसपैक चेहरे क लिए काफी अच्छा माना जाता है।  इससे आपकी स्किन पर गुलाबी निखार आएगा। सर्दियों में चुकंदर से तैयार फेसपैक लगाने से स्किन काफी सॉफ्ट होती है। चुकंदर के जूस के बजाय आप इसके पाउडर को कुछ चीजों के साथ मिलाकर आसानी से लगा सकते हैं। जानिए चेहरे पर कैसे लगाएं ये फेसपैक। 

फेसपैक बनाने के लिए सामग्री

  1. एक टीस्पून चुकंदर का पाउडर
  2. एक टीस्पून  गुलाब की पंखुड़ियों का पाउडर
  3. कच्चा दूध
  4. एक टीस्पून शहद

ऐसे चेहरे पर लगाएं फेसफैक

एक बाउल में सभी चीजों को लेकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद साफ चेहरे पर ब्रश की मदद से लगा लें। करीब 15-20 मिनट लगा रहने के बाद नॉर्मल पानी से धो लें। 

चुकंदर का ये फेसपैक कैसे करेगा काम

चुकंदर

चुकंदर में विटमिन बी6, सी, फोलेट, आयरन जैसे कई पोषक तत्व और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो स्किन से हर तरह की गंदगी बाहर निकालने के साथ हर समस्या को दूर करके स्किन को जवां बनाते हैं। 

गुलाब की पंखुड़िया
गुलाब की पंखुड़ियां में विटमिन्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो स्किन की डैमेज सेल्स को रिपेयर करके उन्हें  जवां बनाने में मदद करते हैं। इसके साथ ही इसमें पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट तत्व  हानिकारक माइक्रोब्स को एक्टिव होने से रोकते हैं और यह त्वचा का कालापन, डार्क सर्कल, एक्ने और पिंपल की समस्या को दूर करते हैं। 

शहद
शहद में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो धाग-धब्बे, कील-मुंहासे और झुर्रियों से मुकाबला करने में मदद करते हैं। इसे चेहरे पर नियमित लगाने से चेहरे की चमक बढ़ती है। यह स्‍किन पोर्स में जमी अशुद्धियों को बाहर निकालता है, जिससे स्किन में ग्लो आता है।  

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे किसी पेशेवर की सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। इसे इस्तेमाल करने से पहले किसी एक्सपर्ट से जरूर सलाह लें। 

bigg boss 15