A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य प्याज और काला तिल है झड़ते बालों का काल, ऐसे इस्तेमाल करने से गंजे सिर पर भी आने लगेंगे बाल

प्याज और काला तिल है झड़ते बालों का काल, ऐसे इस्तेमाल करने से गंजे सिर पर भी आने लगेंगे बाल

अगर आप भी गंजेपन का शिकार हो रहे हैं तो एक बार नारियल तेल में इन कुछ चीज़ों को मिलाकर यह मैजिकल तेल बनाएं। इससे आपके बालों का झड़ना बंद होगा और आपके सिर पर नए बाल आने लगेंगे,

hair oil - India TV Hindi Image Source : SOCIAL hair oil

देश में बढ़ते प्रदूषण और लोगों की बदलती जीवनशैली का बड़ा असर उनके बालों पर भी हुआ है। इन दिनों लोगों का बाल झड़ना बेहद नार्मल हो गया है। बहुत ज़्याद स्ट्रेस लेने, अपनी सेहत का ध्यान नहीं रखने, अधूरी नींद लेने और हॉर्मोनल इम्बैलैंस की वजहों से भी लोगों के बालों पर बुरा असर पड़ रहा है. इन वजहों से लोगों के बाल रूखे सूखे हो गए हैं और उसके बाद झड़ने लगे हैं. अब तो ऐसी नौबत आ गई है कि किशोरों और युवाओं के सिर से भी बाल गायब होने लगे हैं और वे गंजे होने लगे हैं। अगर आप भी गंजेपन का शिकार हो रहे हैं तो एक बार नारियल तेल में इन कुछ चीज़ों को मिलाकर यह तेल बनाएं। इससे आपके बालों का झड़ना बंद होगा और आपके सिर पर नए बाल आने लगेंगे, चलिए आपको बताते हैं आप यह तेल कैसे बनाएं।

तेल बनाने की सामग्री

  • 1 कप नारियल तेल  
  • 1  प्याज 
  • 10 12 करी पत्ता 
  • 1 TBSP काला तिल (कलोंजी )
  • 1 TBSP मेथी के बीज

सुपरफूड ब्रोकोली और मशरूम का सूप पीने से सर्दियों में रहेंगे एनर्जी से भरपूर, जानें रेसिपी

बालों को मजबूत बनाने में असरदार हैं ये मसाले

नारियल तेल स्किन और बालों के लिए किसी संजीवनी बूटी से कम नहीं है। वहीँ प्याज में ऐसा कई गुण पाए जाते हैं जो आपके बालों को मजबूत बनाने में बेहद असरदार हैं। साथ ही करी पत्ते में विटामिन बी, विटामिन सी, प्रोटीन और ऐसे कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो स्कैल्प को नरिश कर बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मददगार होते हैं। बात करें काले तिल की तो इसमें ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड पाए जाते हैं जो आपके के बालों के विकास के लिए बेहद ज़रूरी हैं। वहीं मेथी का दाना आपके बालों के लिए अमृत के समान है। इसमें मौजूद प्रोटीन, लेसिथिन और निकोटिनिक एसिड बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है। 

सफ़ेद बालों का दुश्मन है ये जादुई तेल, लगाते ही जड़ से काले हो जाएंगे आपके बाल, बस ऐसे करें इस्तेमाल

ऐसे बनाएं यह तेल

सबसे पहले एक बाउल में 1 कप नारियल तेल लें। अब गैस ऑन कर इसे लो फ्लेम पर रखें। अब इसमें प्याज को काट कर मिला दें। अब प्याज को हल्का सुनहरा होने तक इसमें भूनें। अब इसमें करी पत्ता डालें। उसके बाद 1 TBSP काला तिल और 1 TBSP मेथी के बीज एक साथ मिक्स करें। अब इस सभी सामग्रियों को गैस पर 5 मिनट तक लो फ्लेम पर भूनें। अब गैस बंद कर दें जब तेल ठंड हो जाए तब एक कंटेनर में इस तेल को छान लें। अब इस तेल को हफ्ते में तीन बार अपने बालों की जड़ों में लगाएं। ऐसा करने से आपके बालों की ग्रोथ धीरे धीरे बढ़ने लगेगी। 

ऑलिव ऑइल में ये 2 चीज़ें मिलाकर लगाने से सरसराकर बढ़ेंगे आपके बाल, हेयर फॉल पर तुरंत लगेगी लगाम

 

 

 

Latest Lifestyle News