Sunday, April 28, 2024
Advertisement

सफ़ेद बालों का दुश्मन है ये जादुई तेल, लगाते ही जड़ से काले हो जाएंगे आपके बाल, बस ऐसे करें इस्तेमाल

इन दिनों कम उम्र में ही लोगों के बाल सफ़ेद होने लगे हैं। इस वजह से लोग बेहद परेशान रहते हैं कई बार तो लोगों का आत्मविश्ववास भी कमजोर हो जाता है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो यह जादुई तेल ज़रूर इस्तेमाल करें।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: December 06, 2023 11:40 IST
sesame oil for grey hair- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL sesame oil for grey hair

आजकल लोगों में बालों को लेकर कई तरह की परेशानी सामने आ रही है। जिसमे बालों का बहुत ज़्यादा झड़ना, टूटना, हेयर डैमेज, और वक्त से पहले उनका सफ़ेद होना शामिल है। खासकर इन दिनों कम उम्र में ही लोगों के बाल सफ़ेद होने लगे हैं। इस वजह से लोग बेहद परेशान रहते हैं कई बार तो लोगों का आत्मविश्ववास भी कमजोर हो जाता है। ऐसे में अपने बालों को काला करने के लिए लोग कई तरह के उपाय आज़माते हैं, लकिन 2 दिन के अंदर ही बाल वापस सफेद होने लगते हैं। अगर आप भी बालों के सफ़ेद होने से परेशान हैं तो एक बार इस जादुई तेल का इस्तेमाल ज़रूर करें। इसे लगाने से आपके सफ़ेद बाल हो जाएंगे तुरंत काले।

तिल का तेल है फायदेमंद

सफ़ेद बालों के लिए तिल का तेल किसी वरदान से कम नहीं है। औषधीय गुणों से भरपूर तिल का तेल हमारी सेहत के साथ-साथ बालों के स्वास्थ्य के लिए भी बेहद लाभकारी होते हैं। साथ ही यह डैमेज बालों को भी अंदर से हेल्दी बनाता है। वहीं, कम उम्र में बालों से जुड़ी हो रही परेशानियों के लिए तिल का तेल दवा की तरह काम कर सकता है।

ऐसे करें तिल के तेल से बालों की मालिश

तिल के तेल को बालों के रूट्स यानि की जड़ों में लगाएं। ताकि तेल के अंदर मौजूद विटामिन ई और एंटी ऑक्सीडेंट बालों की जड़ों के अंदर तक पहुंच पाए।तेल लगाने के बाद अच्छी तरीके से मालिश करें, इससे आपका स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर रहेगा और बालों को भरपूर पोषण भी मिलेगा।

एलोवेरा और तिल का तेल

एलोवेरा और तिल के तेल को मिलाकर आप एक खास तरह का हेयर पैक भी तैयार कर सकते हैं, सफेद बालों को काला करने के लिए यह फेस पैक आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए आपको एक कटोरी में दो चम्मच तिल का तेल और एलोवेरा जेल को मिलाना है और एक स्मूथ पेस्ट बना लेना है। अब इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं। उसके बाद 1 घंटे के लिए इसे ऐसे छोड़ दें। फिर अपने बालों को ठंडे पानी से धो लीजिए।

माथे के कालेपन से हो गए हैं परेशान ? इन घरेलू नुस्खों से मिनटों में दूर होंगे पिगमेंटेशन के निशान

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement