Friday, April 26, 2024
Advertisement

माथे के कालेपन से हो गए हैं परेशान ? इन घरेलू नुस्खों से मिनटों में दूर होंगे पिगमेंटेशन के निशान

आजकल के समय में लोग स्किन से जुड़ी कई कई परेशानियों से जूझ रहे होते हैं। उन्हीं परेशनियों में से एक है माथे पर कालापन। ऐसे कई लोग हैं जिनका चेहरा तो क्लीन रहता है लेकिन उनके माथे पर बहुत ज़्यादा पिगमेंटेशन या फिर टैनिंग होती है।अगर आप भी इस समस्या से गुज़र रहे हैं तो हम आपके लिए ये बेहतरीन नुस्खा लेकर आये हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: December 06, 2023 8:52 IST
 home remedies for pigmentation - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL home remedies for pigmentation

साफ़ और ग्लोइंग स्किन किसे नहीं पसंद? लेकिन बहुत कम लोगों होते हैं जिनकी स्किन बेहद साफ़ और ग्लो करती है। आजकल के समय में लोग स्किन से जुड़ी कई कई परेशानियों से जूझ रहे होते हैं। उन्हीं परेशनियों में से एक है माथे पर कालापन। ऐसे कई लोग हैं जिनका चेहरा तो क्लीन रहता है लेकिन उनके माथे पर बहुत ज़्यादा पिगमेंटेशन या फिर टैनिंग होती है। जिस वजह से लोगों का ध्यान अक्सर आपके माथे पर तुरंत जाता है और यह देखने में बेहद भद्दा लगता है। टैनिंग की वजह से चेहरे और माथे का रंग अलग-अलग नजर आता है। ऐसी अवस्था में लोग कई बार शर्मिंदगी की वजह से सोशल होना बंद कर देते हैं। अगर आप भी इस समस्या से गुज़र रहे हैं तो हम आपके लिए ये बेहतरीन नुस्खा लेकर आये हैं। चलिए हम आपको बताते हैं आप घरेलू नुस्खों से अपन माथे को कैसे साफ़ करें।

क्यों होता है पिगमेंटेशन?

अगर आपके चेहरे पर पिगमेंटेशन या झाइयाँ हैं तो इसका मतलब है कि आपका मेलानिन स्तर बढ़ गया है। मेलानिन मेलानासाइट्स से बनता है। त्वचा की ऊपरी परत को मेलानिन कहते हैं, यह सूर्य की तेज किरणों से आने वाली अल्ट्रा वॉयलेट किरणों से आपकी स्किन की सुरक्षा करना है।

बाहर जाने पर बाल बन जाता है चिड़िया का घोसला? एलोवेरा हेयर मिस्ट से चुटकियों में सुलझ जाएंगे उलझे बाल, 5 मिनट में बनाएं

माथे के कालेपन को दूर करने में ये घरेलू नुस्खें हैं कारगर 

  • हल्दी है असरदार: हल्दी को गुणों की खान कहते हैं। एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर ये स्किन संबंधी समस्यायों को मिनटों में दूर करता है। माथे के कालेपन को दूर करने के लिए हल्दी में कच्चे दूध में मिलाएं और अब इस पेस्ट को माथे के पिगमेंटेड वाली जगह पर लगाएं। इससे धीरे धीरे टैनिंग की परेशानी दूर हो जाएगी।
  • खीरा दूर करता है: न्यूट्रिएंट्स से भरपूर खीरा पिगमेंटेशन को आसनी से दूर कर सकता है। माथे पर खीरा के टुकड़े काटकर मसाज करें। 30 मिनट तक के लिए चेहरे को ऐसा ही छोड़ दें। अब पानी से चेहरा साफ़ कर लें।
  • बादाम का तेल: बादाम के तेल में दूध और शहद मिलाकर इसका पेस्ट बनाएं। अब इसे अपने माथे पर लगाएं जब यह सुख जाये तो ठंडे पानी से चेहरा साफ़ कर लें। बादाम में मौजूद विटामिन सी स्किन की हर परेशानी को दूर करने में कारगर है।  
  • कच्चा दूध: कच्चा दूध स्किन की गंदगी को बहुत आसानी से साफ़ करता है। कच्चे दूध में गुलाबजल मिलाकर अपने माथे की मसाज करें। ऐसा करने से माथे की टैनिंग दूर हो जाएगी। 
  • आलू का रस: आलू का रस लगाने से माथे का कालापन धीरे धीरे दूर होने लगेगा। आलू को कदूकस कर उसका रस निकाल लें अब उसे झाइयों वाली जगह पर लगाएं। 

सर्दियों में मेथी का लड्डू खाने से अर्थराइटिस सहित ये भयंकर बीमारियां होंगी फुर्र, जानें इसे बनाने का तरीका

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement