A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य Winter Skin Care Tips: सर्दी के मौसम में स्किन से जुड़ी ये समस्याएं कर देती हैं परेशान, इन आसान उपाय से करें बचाव

Winter Skin Care Tips: सर्दी के मौसम में स्किन से जुड़ी ये समस्याएं कर देती हैं परेशान, इन आसान उपाय से करें बचाव

Skin Care Tips: सर्दियों का मौसम शुरू होते ही स्किन से जुड़ी कई समस्याएं भी शुरू हो जाती है। इसलिए सर्दियों में स्किन को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है।

Winter Skin Care Tips: - India TV Hindi Image Source : SOURCE Winter Skin Care Tips:

Highlights

  • सर्दियों में स्किन को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है।
  • सर्दियों के मौसम में स्किन ड्राई हो जाती है।

Skin Care Tips: सर्दी में त्वचा संबंधी समस्याएं होना आम बात है। ठंड का मौसम शुरू होते ही अपने साथ स्किन प्रॉब्लम से जुड़ी कई समस्याओं को भी लेकर आता है। सर्दियों में स्किन रूखी, बेजान और काली पड़ जाती है। सर्दियों में ये समस्याएं महिला और पुरुष दोनों में ही देखी जाती हैं। दरअसल ठंडे तापमान और हवा के कारण त्वचा की नमी चली जाती है जिससे स्किन रूखी होने लगती है। इसलिए सर्दियों में स्किन को एक्स्ट्रा देखभाल की जरूरत होती है। लेकिन कुछ आसान टिप्स की मदद से आप सर्दियों में होने वाली इन समस्याओं को दूर कर सकते हैं। हम आपको आगे बताएंगे कुछ ऐसी टिप्स के बारे में जिससे कि सर्दियों में भी आपकी त्वचा मुलायम और खिली-खिली सी दिखेगी।

आइब्रो और बीयर्ड डैंड्रफ

सर्दी के मौसम में पुरुषों में बीयर्ड डैंड्रफ और लड़कियों में आइब्रो डैंड्रफ की समस्या देखी जाती है। पुरुषों मैं शेविंग क्रीम या फिर गलत तरीके से रेजर का इस्तेमाल करने पर त्वचा परतदार हो जाती है, जिससे यह समस्या होती है। इसके लिए आप सर्दियों में ट्रिमर का इस्तेमाल करें। वहीं टी ट्री ऑइल युक्त शेविंग क्रीम का इस्तेमाल करना फायदेमंद रहेगा। लड़कियों को सर्दियों में आइब्रो में डैंड्रफ होने की समस्या होती है। इसके लिए रात में चेहरा धोते समय आइब्रो पर फेस वॉश जरूर लगाएं। इससे जमी हुई डेड स्किन साफ हो जाएगी और डैंड्रफ खत्म हो जाएंगे। रूखे-फटे होंठ के लिए- सर्दियों में होंठ फटने की समस्या से अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। सर्दियों में होंठ का रूखापन दूर करने के लिए किसी अच्छे मॉइस्चराइजिंग ऑइल में चीनी मिलाकर होंठो पर स्क्रब करें। इससे डेड स्किन निकल जाएगी।

Hair Care Tips: इन आसान घरेलू उपायों की मदद बालों का झड़ना होगा कम, डैंड्रफ भी होगा छूमंतर

कील मुंहासों की समस्या

सर्दियों के मौसम में स्किन ड्राई हो जाती है। इससे कील मुंहासे होने की संभावना बढ़ जाती है। इसके लिए आप सर्दियों में स्किन को बिल्कुल भी ड्राई होने न दें। अच्छे मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें और नेचुरल क्लींजर से स्किन को साफ करें। लेकिन अगर आपकी स्किन पहले ही बहुत ज्यादा ऑइली है तो आप हाइड्रेटिंग फॉर्मूला मॉइश्चराइजर का ही इस्तेमाल करें। इससे स्किन का पीएच संतुलन बना रहेगा।

सर्दियों में स्किन केयर के लिए इन बातों का रखें ध्यान

  1. स्किन को धूप और रूम हीटर के सीधे संपर्क में लाने से बचाएं।
  2. सर्दियों में पानी की मात्रा को कम न करें। बल्कि भरपूर पानी पीएं। इससे स्किन ड्राई नहीं होगी।
  3. बहुत ज्यादा गर्म पानी के इस्तेमाल से बचें।
  4. नहाने या फेस वॉश करने के तुरंत बाद मॉइश्चराइजर लगाएं।
  5. सर्दियों में मौसमी फल और सब्जियां जरूर खाएं। 

ये भी पढ़ें: 

Weight Loss Tips: एक गिलास जीरा पानी में इन चीजों को मिलाने से कुछ ही दिनों में वजन होगा कम, जान लें सही ड्रिंक बनाने का तरीका

Skin Care Tips: रिमूवर की जगह इन नेचुरल चीज़ों से मेकअप को हटाएं, स्किन होगी और भी ग्लोइंग

Latest Lifestyle News