Friday, March 29, 2024
Advertisement

Weight Loss Tips: एक गिलास जीरा पानी में इन चीजों को मिलाने से कुछ ही दिनों में वजन होगा कम, जान लें सही ड्रिंक बनाने का तरीका

Cumin for Weight Loss: मोटापा से मुक्ति दिलाने के लिए जीरा पानी काफी मददगार होता है। जीरे में मैंगनीज, लौह तत्व, कैल्शियम, जिंक और फॉस्फोरस प्रचुर मात्रा में होता है। जीरा पानी को रोजाना पीने से शरीर में फैट नहीं जमता है।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Updated on: October 08, 2022 13:14 IST
weight loss,jeera pani- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK जीरा पानी से वजन होगा कम

Highlights

  • जीरा और करी पत्ता के पानी पीने से मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ेगा
  • जीरा पानी को रोजाना पीने से शरीर में फैट नहीं जमता है
  • जीरा पानी मोटापा को कंट्रोल करता है

Weight Loss Tips: मोटापा डायबीटीज, हृदय रोग जैसी बीमारियों के लिए जिम्मेदार होता है। अगर आपने समय रहते हुए अपने बढ़ते वजन पर काबू नहीं पाया तो ये आपके लिए मुसीबत बन सकती है। खराब लाइफस्टाइल की वजह से आज हर कोई अपने बढ़ते वजन से परेशान है। किसी के पास जिम जाने या एक्सरसाइज करने का समय नहीं है। ऐसे में आप बिना अधिक पैसे और समय खर्च किए अपने मोटापा पर नियंत्रण पा सकते हैं। घर की रसोई में मौजूद जीरा काफी काम का है। इससे सिर्फ सब्जी या दाल नहीं छौंकी जाती है बल्कि चर्बी को भी कम किया जा सकता है। वजन कम करने के लिए जीरा का इस्तेमाल कैसे करना वो हम आपको यहां बताएंगे। 

ये भी पढ़ें: Food Tips: पोहा है काफी फायदेमंद, आयरन-फाइबर जैसे पोषक तत्वों के साथ मिलेंगे कई फायदे

1. जीरा और नींबू पानी 

नींबू पानी तो वजन कम करने के लिए सबसे कारगार उपाय माना जाता है। ऐसे में अगर आप इसमें जीरा मिक्स कर दें तो ये और असरदार होगा। इसके लिए ज्यादा कुछ नहीं बस 2 चम्मच जीरा को एक गिलास में भिगोकर रख दें। अब सुबह इसे अच्छी तरह से उबालकर लें। जीरा पानी को छानकर उसमें नींबू का रस मिला दें और पी लें। 

2. जीरा और करी पत्ता का पानी 

जीरा और करी पत्ते का पानी वजन घटाने में काफी मददगार होता है। एक गिलास पानी में एक चम्मच जीरा और 7 करी पत्ते डालकर इसे रात भर के लिए छोड़ दें। अब सुब इस पानी को छानकर पी जाएं।  इस पानी से मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ेगा और बढ़ता वजन कंट्रोल होगा।

3. जीरा पाउडर का पानी

मोटापा से मुक्ति के लिए जीरे पाउडर का पानी (Cumin Water) पीएं। इस ड्रिंक को बनाने के लिए एक गिलास पानी गर्म कर लें फिर इसमें एक चम्मच जीरा पाउडर डालकर मिक्स कर लें। स्वाद के लिए आप इसमें काला नमक भी डाल सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Used Tea Leaves Hacks: उबली हुई चायपत्ती का इन तरीकों से करें इस्तेमाल

4. जीरा और धनिया पानी

धनिया और जीरा खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ ही आपके वजन को भी कंट्रोल करेगा। रात को जीरा और धनिया के बीजों को पानी में डालकर रख दें। सुबह उठकर इस पानी को पी लें। जीरा और धनिया का पानी पीने से देर तक भूख नहीं लगेगी। साथ ही आपका मोटापा भी घटेगा।

5. जीरा पानी 

जीरा पानी (Jeera Pani For Weight Loss) तेजी से वजन कम करता है। जीरे में मैंगनीज, लौह तत्व, कैल्शियम, जिंक और फॉस्फोरस प्रचुर मात्रा में होता है। जीरा पानी को रोजाना पीने से शरीर में फैट नहीं जमता है, जिस वजह से वजन कम होने लगता है। इस पानी को बनाने के लिए एक गिलास पानी में दो चम्मच जीरा डालकर रातभर भिगो कर रख दें। सुबह इसे उबाल लें और चाय की तरह पीएं।

ये भी पढ़ें: Mustard Oil for Healthy Hair: सरसों के तेल में इन्हें मिलाकर लगाने से आपके बाल हो जाएंगे मजबूत, जानें दादी मां के नुस्खे

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement