Mustard Oil for Healthy Hair: सरसों के तेल में इन्हें मिलाकर लगाने से आपके बाल हो जाएंगे मजबूत, जानें दादी मां के नुस्खे

Mustard Oil for Healthy Hair: आजकल बाल झड़ने से लोग परेशान रहते हैं। महंगे प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने के बाद भी अगर आपकी समस्या कम नहीं हो रही तो दादी मां के ये घरेलू नुस्खे आपके काम आएंगे।

Poonam Yadav Edited By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: October 04, 2022 21:26 IST
Mustard Oil for Healthy Hair- India TV Hindi
Image Source : SOURCE Mustard Oil for Healthy Hair

Mustard Oil for Healthy Hair: काले, घने, मजबूत और चमकदार बाल भला कौन नहीं चाहता है। खूबसूरत बाल आपकी पर्सनैलिटी और खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। लेकिन आजकल की लाइफस्टाइल और बढ़ते पॉल्यूशन की वजह से बालों में कई तरह की समस्याएं होती हैं। इसलिए समय से पहले बालों का सफेद होना, झड़ना, गंजापन और रूखे-बेजान होना जैसी समस्याओं से लोग परेशान हो जाते है। लेकिन स्वास्थ्य के साथ ही बालों की देखभाल भी बहुत जरूरी होती है। बालों को हेल्दी रखने के लिए हेल्दी डाइट और बालों में तेल लगाना बहुत जरूरी होता है। हेल्दी डाइट बालों को भीतर से पोषण प्रदान करती हैं तो वहीं बालों में तेल लगाने से इन्हें बाहरी पोषण मिलता है।

लेकिन आजकल बालों में तेल लगाने का प्रचलन धीरे-धीरे कम होता जा रहा है। यही कारण है कि, बालों में होने वाली समस्याएं बढ़ती जा रही हैं। कई बार ऐसा होता है कि महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने और पार्लर में पैसे खर्च करने के बाद भी बालों की समस्या में कोई सुधार नहीं होता है और निराशा ही हाथ लगती है। अपने बेजान-रूखे बालों को देखकर लोग परेशान हो जाते हैं। लेकिन आप चिंता ना करें। ऐसे में दादी मां के नुस्खे बहुत काम आते हैं।बालों से जुड़ी हर समस्या को दूर करने के लिए सरसों का तेल रामबाण उपाय है। सरसों के तेल में कुछ चीजों को मिलाकर लगाने से बालों से जुड़ी लगभग हर समस्या दूर हो जाती है।

बालों में सरसों का तेल लगाने के फायदे

हमारी दादी-नानी हमेशा ही बालों में सरसों का तेल ही लगाया करती थीं। यही कारण है कि, आज भी उनके बाल इतने लंबे होते हैं कि वे चोटियां बनाती हैं। वहीं कुछ लोगों के बाल तो 50-55 की उम्र में भी सफेद नहीं होते। आज भी कई लोग सरसों का तेल बालों में लगाते हैं और इससे उनके बालों में कोई समस्या नहीं होती। सरसों के तेल में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाया जाता है जोकि बालों से जुड़ी समस्या और डैंड्रफ आदि को दूर करता हैं। साथ ही इससे बाल नरिश, खूबसूरत और मजबूत होते हैं। सप्ताह में दो बार बालों में सरसों का तेल लगाने से बालों की ग्रोथ, खूबसूरती और चमक बढ़ती है। आइए अब जानते है उन चीजों के बारे में जिन्हें सरसों के तेल में मिलाकर बालों में अप्लाई करने से आपके बाल फिर से मजबूत, चमकदार, काले और घने हो जाएंगे।

Skin Care: कॉफी फेस मास्क से चमक उठेगा चेहरा, स्किन की कई समस्याओं को करेगा दूर

सरसों के तेल में ये चीजें मिलाकर बालों पर करें अप्लाई

  1. मेथी और लहसुन के फायदे- मेथी में आयरन, विटामिन और प्रोटीन पाया जाता है जोकि बालों के स्कैल्प को हेल्दी बनाता हैं। बालों को घना और लंबा बनाने में मेथी का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है। वहीं लहसुन सल्फर और सेलेनियम से भरपूर होता है। यह बालों को मजबूत बनाता है जिससे बाल टूटते नहीं हैं। आप एक कटोरी में मेथी के दाने को रात भर पानी में भिगोकर रख दें। फिर सुबह गुनगुने सरसों के तेल में मेथी और लहसुन डालकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बाल पर लगाने से आपको कुछ ही दिनों में बालों में फर्क दिखना शुरू हो जाएगा।
  2. आंवला और नींबू- आंवला और नींबू दोनों ही विटामिन सी का अच्छा सोर्स मानें जाते है। इससे बालों में डैंड्रफ दूर होता है और बाल काले होते हैं। सरसों के तेल में नींबू और आंवले का रस मिलाकर लगाने से बहुत फायदा होता है।
  3. दही के फायदे - बालों से डैंड्रफ को दूर करने के लिए दही रामबाण उपाय है। सरसों के तेल में दही डालकर लगाने से बाल नेचुरली शाइनी बनते हैं।

ये भी पढ़ें: 

Dark Neck Cleaning Tips: अगर आपके गर्दन पर भी नज़र आ रहे हैं काले और मैले निशान, तो इन घरेलू उपाय से उन्हें हटाएं

 

Skin Care: गरबा और डांडिया नाइट में चाहती हैं चमकना तो आज ही अपनाएं ये आसान टिप्स, स्किन करेगी एकदम ग्लो 

Tourism In India: अरे वाह! दुनिया का सबसे बेहतरीन पर्यटन गांव है भारत में, पोचमपल्‍ली की खूबसूरती देख खुली रह जाएंगी आपकी आंखें

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन