Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Dark Neck Cleaning Tips: अगर आपके गर्दन पर भी नज़र आ रहे हैं काले और मैले निशान, तो इन घरेलू उपाय से उन्हें हटाएं

Dark Neck Cleaning Tips: अगर आपकी गर्दन काली हो गयी है और उस वजह से आप शर्मिंदा होती हैं, तो इन कुछ आसान से टिप्स से अपनी गर्दन को साफ कर सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: September 27, 2022 23:52 IST
Dark Neck Cleaning Tips- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM Dark Neck Cleaning Tips

Dark Neck Cleaning Tips: हम सभी अपनी स्किन और बॉडी की बेहतरीन देखभाल करते हैं। लेकिन अक्सर अपने गर्दन की तरफ ध्यान नहीं देते हैं। गर्दन पर अक्सर ज़्यादा पसीना होता है उस वजह से वो मैली और काली पड़ जाती है। काली गर्दन की वजह से कई बार हमे शर्मिंदा होना पड़ता है। आगे से आपको शर्मिंदा न होना पड़े इसलिए इन कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से गर्दन को आसानी से अपनी स्किन की कलर का कर सकते हैं।

गुलाब जल और फिटकरी

फिटकरी को गुलाब जल के साथ मिलाकर गर्दन को साफ कर सकते हैं। एक चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच नींबू के रस को साथ मिलाकर उसमें फिटकरी डालें  इस मिश्रण को 20 मिनट तक गर्दन पर लगाए रखें और फिर पानी से धो लें। इस घोल को धोने के बाद गर्दन का रंग बदल जाता है।

एलोवेरा और मुल्तानी मिट्टी

एलोवेरा और मुल्तानी मिट्टी दोनों ही स्किन के लिए फायदेमंद मानी जाती हैं। एलोवेरा और मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर गर्दन पर लगाएं। घोल के सूखने तक लगाए रखें इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। गर्दन का मैल साफ हो जाएगा और कालापन दूर होकर रंगत निखर जाएगी।

हल्दी, बेसन और दूध

हल्दी, बेसन और दूध को मिलाकर स्क्रब बना लें। इस स्क्रब को पूरी गर्दन पर अच्छी तरह से लगाएं। 20 मिनट तक लगाए रखें इसके बाद पानी से धो लें।

Online Shopping Guide: घर की इन 5 चीज़ों को ऑनलाइन खरीदना है बेहद किफायती, होगी अच्छी खासी बचत

चावल का आटा और आलू

चावल का आटा और आलू के रस को मिलाकर उसमें थोड़ा सा गुलाब जल डालें। इस पेस्ट को गर्दन पर लगाएं। सूख जाने पर पानी से धो लें। इसे लगाने से गर्दन का मैल भी साफ हो जाएगा और कलर भी निखर जाएगा।

इसे भी पढ़ें-

लाखों में है सारा अली खान के इन अतरंगी बैग्स की कीमत, इस वाले की कीमत आपको कर देगी हैरान

Induction Vs Gas: कुकिंग के लिए गैस बेहतर है या इंडक्शन चूल्हा? जानिए किसका इस्तेमाल करना है फायदेमंद

Aak Flower: दर्द से लेकर झुर्रियों तक बेहद लाभकारी है ये फूल, बस ऐसे करें इस्तेमाल

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement