Skin Care: कॉफी फेस मास्क से चमक उठेगा चेहरा, स्किन की कई समस्याओं को करेगा दूर

कॉफी पाउडर का फेस मास्क इस्तेमाल करने से चेहरा के सारे दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं। इसके साथ चेहरा चमकदार बनता है। कॉफी फेस मास्क की मदद से आंखों के नीचे का डार्क सर्कल भी कम हो जाता है।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Updated on: October 01, 2022 14:26 IST
Coffee, Coffee Face Mask- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK कॉफी स्किन के लिए काफी फायदेमंद है।

Highlights

  • कॉफी फेस मास्क डार्क सर्कल को कम करता है।
  • कॉफी फेस मास्क से झुर्रियां और फाइन लाइंस दूरी होती है।
  • कॉफी स्किन को टाइट करता है।

Skin Care Tips: एक कफ कॉफी से आपकी पूरी थकान दूर हो जाती है। इसे पीने से शरीर में एकदम से कोई स्फूर्ति सी आ जाती है। कॉफी पीने के अलावा चेहरे पर भी लगाने के काम आता है। हमारी स्किन के लिए कॉफी बहुत ही फायदेमंद है। कॉफी स्किन को टाइट करता है। इसके साथ ही चेहरे पर ग्लो भी लाता है। नीचे हम आपको बताएंगे कि कॉफी लगाने के क्या-क्या फायदे हैं।

और पढ़ें: International Coffee Day 2022: कॉफी पीने के हैं अनेक फायदे, स्ट्रेस कम करने से लेकर इन बीमारी में है फायदेमंद

डार्क सर्कल कम करने में 

आज के समय में हर किसी को डार्क सर्कल की समस्या रहती है। इसके पीछे के कई कारण होते हैं। कभी किसी बीमारी की वजह से भी ऐसा होता है। वहीं ज्यादातर फोन ज्यादा चलाने, लैपटॉप पर अधिक काम करने और नींद पूरी नहीं होने पर होती है। डार्क सर्कल को कम करने के लिए कॉफी फेस पैक का इस्तेमाल करें। 

डार्क सर्कल कम करने के लिए ऐसे बनाएं फेस पैक

2 बड़े चम्मच पिसी कॉफी में 1 बड़ा चम्मच  शहद लें। इन सभी को एक बर्तन में डालकर अच्छी तरह से मिला लें। अब आंखों के नीचे डार्क सर्कल वाली जगह पर इस पेस्ट को अच्छी तरह से लगाएं। अब 20 मिनट के लिए इसे छोड़ दें फिर गुनगुने पानी से चेहर धो लें।

ये भी पढ़ें: Skin Care: गरबा और डांडिया नाइट में चाहती हैं चमकना तो आज ही अपनाएं ये आसान टिप्स, स्किन करेगी एकदम ग्लो

पिंपल्स को दूर करने में 

 3 चम्मच पिसी हुई कॉफी और 2 चम्मच ब्राउन शुगर को अच्छी तरह से मिलाकर पेस्‍ट बनाएं। अब इसमें 3 चम्मच नारियल का तेल मिला लें। इस स्क्रब को पूरे चेहरे पर लगाकर अच्छी तरह से मसाज करें। फिर 10 मिनट बाद अपना चेहरा साफ कर लें। इस स्क्रब से पिंपल्स की समस्या दूर होती है। 

कॉफी एलोवेरा फेस मास्क 

चेहरे पर चमक लाने और पिंपल्स कम करने के लिए कॉफी एलोवेरा का मास्क का इस्तेमाल करें।  इसका पैक बनाने के लिए 2 बड़े चम्मच कॉफी में 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल मिलाकर मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट के 25 से 30 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें।

कॉफी और नारियल तेल का फेस मास्क

दो बड़े चम्मच कॉफी पाउडर में एक बड़ा चम्मच नारियल तेल लेकर इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इस फेस मास्क को चेहरे पर लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर सादा पानी से चेहरा साफ कर लें। बता दें कि इस कॉफी फेस मास्क से झुर्रियां और फाइन लाइंस दूरी होती है।

और पढ़ें: Dark Neck Cleaning Tips: अगर आपके गर्दन पर भी नज़र आ रहे हैं काले और मैले निशान, तो इन घरेलू उपाय से उन्हें हटाएं

(Declaimer: अगर आपको किसी भी तरह की स्किन एलर्जी है या फिर स्किन सेंसिटिव है तो इस मास्क का इस्तेमाल करने से पहले किसी स्किन एक्सपर्ट से जरूर सलाह लें।)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन