Monday, April 29, 2024
Advertisement

Used Tea Leaves Hacks: उबली हुई चायपत्ती का इन तरीकों से करें इस्तेमाल

घर में चाय बनाने के बाद अगर आप छन्नी से छानकर चाय की बची हुई पत्तियों को कूड़ेदान में फेंक देते हैं तो इस खबर को पढ़ने के बाद आप ऐसा करना बंद कर देंगे।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: October 07, 2022 14:25 IST
Benefits of Used Tea Leaves- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK उबली हुई चायपत्ती का इन तरीकों से करें इस्तेमाल

Highlights

  • टी-बैग्स के इस्तेमाल से डार्क सर्कल को कम किया जा सकता है
  • बची हुई पत्तियां पौधों के लिए खाद का काम करती हैं
  • चाय पत्ती के इस्तेमाल से बालों की चमक बढ़ती है

Leftover Tea Leaves Benefits: चाय की शुरुआत भले ही भारत से नहीं हुई है मगर हमारे देश ने इसे ऐसे अपनाया है कि सुबह हो या शाम लोगों के घर में हर दिन चाय बनती है। भारत के कई घरों में दिन की शुरुआत चाय के साथ होती है। ऑफिस हो या फिर कॉलेज हर जगह आपको चाय की दुकान मिल जाएगी और खास बात तो ये है कि चाय की दुकान आपको कभी भी खाली नहीं दिखेगी। इस बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि भारत में लोग चाय के कितने शौकीन हैं। हमारे घरों में हर दिन चाय की खपत बहुत ज्यादा होती है और ऐसे में इसकी पकी हुई बची पत्ती को हम कूड़ेदान में फेंकते हैं. लेकिन इस खबर को पढ़ने के बाद आप कभी चाय की पत्ती को कूड़ेदान में नहीं फेंकेंगे। यहां हम आपको बताने वाले हैं बची हुई चायपत्ती को उपयोग में लाने के तरीके।

यह भी पढ़ें: Pizza Recipe: बच्चों को नहीं भाती है रोटी तो झटपट बनाएं रोटी पिज्जा, रेसिपी है बेहद आसान

  1. अगर आप ग्रीन टी-बैग्स वाली चाय इस्तेमाल करते हैं तो इसे इस्तेमाल करने के बाद पहले पानी में डुबोकर अच्छे से निचोड़ लें। फिर टी-बैग को 10 मिनट के लिए फ्रिज में रखें और 10 मिनट के बाद आंखों पर रखें। इससे ना सिर्फ आंखों को ठंडक मिलेगी बल्कि डार्क सर्कल की समस्या भी कम होगी।
  2. आपको अगर घर में पौधे लगाना पसंद है तो आपके घर की चायपत्ती को कभी भी कूड़े में ना फेंके बल्कि इसे अपने घर के बागीचे और गमलों में डालें। पौधों में पत्ती का इस्तेमाल करने से पहले इसे पानी से साफ कर लें ताकी इसमें चीनी ना रह जाए। चाय की बची हुई पत्तियां खाद की तरह असर करेंगी और पौधे खिले-खिले नजर आएंगे।
  3. चाय की बची हुई पत्तियों का इस्तेमाल आप बालों में चमक लाने के लिए भी कर सकते हैं। इसके लिए आप बची चाय पत्ती को पानी से साफ करने के बाद करीब 1 लीटर पानी में 15 मिनट तक उबाल लें। इसके बाद जब ये पानी ठंडा हो जाए तो इससे अपने बालों को धोएं अगर आप ऐसा महीने में 5 बार भी कर लेगें तो आपको इसका फर्क अपने बालों पर दिखाई देने लगेगा।
  4. आप बनी हुई चायपत्ती का इस्तेमाल काबुली चना बनाने के लिए भी कर सकते हैं। इसके लिए आप इसे अच्छे पानी से साफ करने के बाद सुखा लें और काबुली चना बनाते समय उबलते हुए पानी में इस पत्ती की एक पोटली बनाकर डाल दें। ऐसा करने से काबुली चनों का रंग गहरा हो जाएगा। 

Karwa Chauth 2022: पहली बार कर रही हैं करवाचौथ तो घर में ऐसे सजाएं अपनी थाली

Divorce Rate India: भारत में है तलाक दर मात्र एक प्रतिशत, आइए जानते हैं अन्य देशों के तलाक दर

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement