Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Skin Care Tips: रिमूवर की जगह इन नेचुरल चीज़ों से मेकअप को हटाएं, स्किन होगी और भी ग्लोइंग

Skin Care Tips: अपना मेकअप निकालने के लिए अब आप इन नेचुरल चीज़ों का इस्तेमाल कर पाएं बेदाग़ त्वचा।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: October 07, 2022 22:47 IST
Skin Care Tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Skin Care Tips

Skin Care Tips: मेकअप से चेहरा चांद की तरह खिल उठता है। लेकिन अगर आपने मेकअप को रिमूव नहीं किया, तो इससे आपके चेहरे की रौनक बिगड़ सकती है और आपका स्किन डैमेज हो सकता है। अगर आप मेकअप ढंग से नहीं हटाती हैं तो आपको एक्ने और पिंपल्स की समस्या हो सकती है। इसलिए सोने से पहले हमेशा मेकअप निकाल कर सोना चाहिए। हालांकि, ज्यादातर महिलाएं मेकअप को रिमूव करने के लिए केमिकल युक्त रिमूवर का इस्तेमाल करती हैं। जिससे आपकी स्किन को बहुत ज़्यादा नुकसान होता है।ऐसे में आप अपनी स्किन की बेहतरीन केयर के लिए  केमिकल युक्त रिमूवर की जगह घर में मौजूद इन कुछ चीजों से भी अपना मेकअप रिमूव कर सकते हैं।चलिए आपको बताते हैं कि आप मेकअप हटाने के लिए किन चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं?

Aloe vera

Image Source : FREEPIK
Aloe vera

एलोवेरा से मेकअप हटाएं

एलोवेरा स्किन और बालों के लिए बेहद असरदार है। इसके गुणकारी लाभ से हम सभी भली-भांति परिचित हैं।   स्किन पर एलोवेरा जेल लगाने से एक्ने, ड्राईनेस और ब्लैकहेड्स जैसी समस्याएं दूर होती हैं। इसलिए आप मेकअप रिमूव करने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा जेल को चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें ऐसा करने से मेकअप आसानी से हट जाएगा और स्किन को नुकसान भी नहीं होगा।

Karwa Chauth 2022: इस बार सुहागिनों के पर्व करवाचौथ पर बन रहा है शुभ संयोग, जानें किस दिन रखा जाएगा ये व्रत

 

Coconut Oil
Image Source : FREEPIK
Coconut Oil

कोकोनट ऑयल से मेकअप निकालें

कोकोनट ऑयल एक बेहतरीन नेचुरल मेकअप रिमूवर है। क्योंकि नारियल तेल में फैटी एसिड होते हैं, जो स्किन के अंदर जाकर स्किन को मॉइस्चराइज करते हैं। वहीं अगर आप नारियल तेल से अपना मेकअप हटाते हैं तो इससे चेहरे पर मुंहासों नहीं होते हैं। मेकअप हटाने के लिए एक कॉटन पैड में थोड़ा सा नारियल का तेल लें और इसे अपने चेहरे पर हल्के हाथों से चेहरे पर लगाएं।ऐसा करने से मेकअप आसानी से हट जाएगा।

ये भी पढ़ें:

Gold Jewellery: पैरों में कभी नहीं पहनने चाहिए सोने के जेवर, वरना फंस सकते हैं बड़ी मुसीबत में

Karwa Chauth 2022 Mehndi Design: मेहंदी के इन लेटेस्ट डिजाइन्स के साथ लिखवाएं अपने सजना का नाम, करवाचौथ बन जाएगा खास

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement