A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर कैल्शियम की कमी से अकड़ने लगता है शरीर, इन फूड्स के सेवन से हड्डियां होंगी लोहे से भी मजबूत

कैल्शियम की कमी से अकड़ने लगता है शरीर, इन फूड्स के सेवन से हड्डियां होंगी लोहे से भी मजबूत

कैल्शियम की कमी से हड्डियां कमजोर होने लगती है जिस वजह से लोगों को उठने बैठने में काफी दिक्कतों का समाना करना पड़ता है। हड्डियों को कमजबुत करने एक लिए अपने डाइट में इन फूड्स को करें शामिल

Weak Bones - India TV Hindi Image Source : FREEPIK Weak Bones

कहते हैं कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन का निवास होता है। शरीर के स्वस्थ रहने में हड्डियों का बहुत अहम योगदान होता है। हमारा शरीर तभी मजबूत होगा जब हमारे शरीर की हड्डियां मजबूत होंगी। दरअसल कैल्शियम हमारे शरीर के लिए जरूरी है। जब बॉडी में इसकी कमी होने लगती है, तब इंसान का शरीर कई तरह की बीमारियों से घिर जाता है। कैल्शियम की कमी से से हमारी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। जिस वजह से जोड़ों और कमर में दर्द की समस्या दिन ब दिन बढ़ने लगती है। कमज़ोर हड्डियों से तरह तरह की बीमारियों की गिरफ्त में आने का खतरा बना रहता है। आज हम आपको 5 ऐसी चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके सेवन से आपकी हड्डियां लोहे जैसी मज़बूत हो जाएंगी:

  1. डेयरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें: दूध, दही और पनीर जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स में कैल्शियम, विटामिन डी और प्रोटीन की मात्रा बहुत ज़्यादा होती है। इनके इस्तेमाल से हड्डियां बहुत मज़बूत बनती हैं।
  2. पालक का सेवन करें: पालक जैसी हरी सब्ज़ियों में आयरन, विटामिन ए, फाइबर और कैल्शियम की मात्रा भरपूर होती है। पालक की सब्ज़ी बनाकर खाई जा सकती है या फिर दाल में पालक डालकर भी खाया जा सकता है। पालक के सेवन से हड्डियों में लोहे जैसी मजबूती आ जाती है।
  3. बादाम खाएं: बादाम खाने के कई फ़ायदे हैं।  बादाम में कैल्शियम, विटामिन ई और फैटी एसिड पाया जाता है। बादाम आंखों, बालों को बेहतर तो करता ही है, साथ ही हड्डियों को भी मज़बूत बनाता है।
  4. अनानास खाएं: हड्डियों की मज़बूती को बेहतर करने में अनानास भी कम नहीं है। इसमें कैल्शियम, पोटेशियम और विटामिन ए होता है।
  5. अपनी डाइट में सोयाबीन को शामिल करें: सोयाबीन में प्रोटीन और कैल्शियम की मात्रा ज़्यादा होती है। इसके रोज़ाना सेवन से हड्डियां मज़बूत बनती हैं।

ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

क्या सलाद में नमक डालना चाहिए? अगर आप भी करते हैं ये गलती तो आज ही कर लें सुधार

नमक खाने से 2030 से पहले हो सकती हैं लाखों लोगों की मौत, WHO ने किया आगाह, ऐसे करें अपना बचाव

90% लोग नहीं जानते खीरा खाने का सही तरीका, छीलकर या बिना छिले जानें कैसे खाएं?

Latest Lifestyle News