Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

90% लोग नहीं जानते खीरा खाने का सही तरीका, छीलकर या बिना छिले जानें कैसे खाएं?

खीरा को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। पर क्या आप इसे खाने का सही तरीका जानते हैं?

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: March 23, 2023 20:41 IST
kheera khane ke fayde - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK kheera khane ke fayde

सलाद खाने वाले हर इंसान को खीरा पसंद ही होता है। जीभ का स्वाद बढ़ाने स्वाद के साथ साथ यह शरीर के लिए भी बहुत पौष्टिक होता है। खीरे में विटामिन के, सी के साथ ही कई और महत्त्वपूर्ण मिनरल्स भी होते हैं। हर कोई खीरे को किसी न किसी रूप में खाता है, लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि लगभग 90% लोगों को खीरा खाने का सही तरीका नहीं पता है। खीरे को कभी भी छिलकर नहीं खाना चाहिए। इसे हमेशा छिलके के साथ ही खाना चाहिए। बस, यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि खीरा अच्छी तरह पानी से धोया हुआ हो। हल्के गर्म पानी में धोने से खीरे के ऊपर मौजूद कीटनाशक या गंदगी साफ़ हो जाती है।

खीरा खाने से ये समस्याएं होती हैं दूर 

  1. कब्ज की समस्या होती है दूर: खीरे के छिलके में भरपूर फाइबर होता है और इसके सेवन से पेट में मूवमेंट होता है, जिससे कब्ज की समस्या नहीं होने पाती।
  2. बॉडी को रखे डिहाइड्रेटेड : गर्मियों के मौसम में खीरा खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है साथ ही आपकी बॉडी भी डिहाइड्रेटेड होती है। आप इस मौसम में खीरे के जूस का सेवन भी कर सकते हैं। 
  3. वज़न कम करने में मिलती है मदद: खीरे में फाइबर होता है। इसके सेवन से पेट भरा रहता है और भूख कम लगती है। खीरे के सेवन से शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ जाता है। इस तरह वज़न को कंट्रोल रखने में भी खीरा बहुत मददगार है। छिलके के साथ खाने पर यह ज़्यादा फ़ायदा पहुंचाता है।
  4. स्किन एजिंग को कंट्रोल करता है: खीरा खाने से स्किन एजिंग की प्रक्रिया धीमी पड़ जाती है और स्किन पर बढ़ती उम्र का असर कम हो जाता है। खीरे को अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करें। गर्मियों में इसे रोज़ खाया जा सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

क्या सलाद में नमक डालना चाहिए? अगर आप भी करते हैं ये गलती तो आज ही कर लें सुधार

नमक खाने से 2030 से पहले हो सकती हैं लाखों लोगों की मौत, WHO ने किया आगाह, ऐसे करें अपना बचाव

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement