क्या सलाद में नमक डालना चाहिए? अगर आप भी करते हैं ये गलती तो आज ही कर लें सुधार

सलाद में नमक खाना चाहिए या नहीं, कभी आपने इस सवाल के बारे में सोचा है। अगर नहीं तो, आपको सेहत के लिहाज से इस बारे में सोचना चाहिए।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: March 23, 2023 8:57 IST
salt_in_salad- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK salt_in_salad

सलाद में नींबू के साथ नमक मिलाकर खाने वाले लोग, अपनी सेहत के लिए छोटी सी गलती कर रहे हैं। जी हां, भले ही सलाद में नमक मिलाना इसका स्वाद बढ़ा दे लेकिन, असल में ये आपकी सेहत के लिए सही नहीं है। क्यों, तो इसका जवाब नमक के प्रकार और सोडियम की मात्रा से जुड़ा हुआ है। दरअसल, सलाद में ऊपर से सफेद नमक डाल (Is it healthy to put salt in salad in hindi) कर खाना शरीर में सोडियम का लेवल बढ़ सकता है। कैस और क्यों जानते हैं इस बारे में विस्तार से। 

क्या सलाद में नमक डालना चाहिए-Can we add salt in salad in hindi?

सलाद में ऊपर से नमक डाल कर खाना शरीर में सोडियम लेवल को बढ़ाने और हाई बीपी का कारण बन सकता है। दरअसल, सलाद में नमक डाल कर खाना, एक प्रकार से नमक का अतिरिक्त सेवन है जो  कि शरीर में नमक की मात्रा को बढ़ाता है और ब्लड प्रेशर बढ़ाने का कारण बन सकता है। इतना ही नहीं ये आपके शरीर में कैल्शियम का क्षरण भी कर सकता है जिससे आपकी हड्डियां कमजोर हो सकती हैं। 

क्या पानी पीने से कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है? जानें High cholesterol के मरीज को कितना पानी पीना चाहिए

सलाद में नमक डाल कर खाने के नुकसान-Side effects of adding salt in salad 

सलाद में नमक डाल कर खाने से ये डाइजेस्टिव एंजाइम्स को नुकसान पहुंचाता है और फिर पाचन क्रिया के काज काज को प्रभावित करता है। इसके अलावा ये हड्डियों के बीच कैल्शियम का क्षरण करता है और जोड़ों के दर्द का कारण बन सकता है। इसके अलावा ये बीपी बढ़ा कर नींद की कमी और बेचैनी का भी कारण बन सकता है।

black_salt_in_salad

Image Source : FREEPIK
black_salt_in_salad

कोविड के बढ़ते मामलों के बीच कैंसर के मरीज ऐसे रखें अपना ध्यान, डॉक्टर से जानें जरूरी बातें

सलाद में कौन सा नमक खाना चाहिए-best salt for salads

तो, इन तमाम नुकसानों से बचने के लिए आपको सलाद में काला नमक या भी सेंधा नमक मिलाना चाहिए। ये दोनों ही लो सोडियम वाले हैं लेकिन, स्वाद पूरा देंगे। इसके अलावा ये पाचन क्रिया के लिए हेल्दी हैं और एसिडिटी व गैस की समस्या से आपका बचाव कर सकते हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन