Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

क्या पानी पीने से कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है? जानें High cholesterol के मरीज को कितना पानी पीना चाहिए

हाई कोलेस्ट्रॉल में पानी पीने के फायदे: पानी असल में नेचुरल क्लींजर की तरह है जो हमारे ब्लड वेसेल्स की सफाई कर सकता है। ऐसे में सवाल ये है कि क्या हाई कोलेस्ट्रॉल में भी पानी पीना फायदेमंद है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: March 23, 2023 7:09 IST
water_in_High_cholesterol- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK water_in_High_cholesterol

हाई कोलेस्ट्रॉल में पानी पीने के फायदे: हाई कोलेस्ट्रॉल आपके दिल के लिए दुश्मन की तरह है। ये धीमे-धीमे आपके ब्लड वेसेल्स में जमा होता है और धमियों में ब्लॉकेज का कारण बनता है। ऐसे में लोग अक्सर हाई कोलेस्ट्रॉल (High cholesterol) को कम करने वाले उपायों को खोजते रहते है, जिसका काम ब्लड वेसेल्स में जमा कोलेस्ट्रॉल को साफ करना होता है। ऐसी स्थिति में कुछ नेचुरल डिटॉक्सीफायर काम कर सकते हैं और इन्हीं नेचुरल डिटॉक्सीफायर में से एक है पानी।

क्या पानी पीने से कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है-Does drinking a lot of water lower cholesterol?

Obesity Journal में प्रकाशित एक शोध की मानें तो, ज्यादा पानी पीने से हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने और वेट लॉस करने में मदद मिल सकती है। दरअसल, पानी आपके ब्लड वेसेल्स में जमा फैट और ट्राइग्लिसराइड्स को शरीर से फ्लश ऑउट करने में मदद कर सकता है। ये आपकी धमनियों को अंदर से स्वस्थ रखने और ब्लड सर्कुलेशन को सही करने में मदद करता है। 

High cholesterol

Image Source : FREEPIK
High cholesterol

कोविड के बढ़ते मामलों के बीच कैंसर के मरीज ऐसे रखें अपना ध्यान, डॉक्टर से जानें जरूरी बातें

हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज को कितना पानी पीना चाहिए-How much water to drink to lower cholesterol in hindi

हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज को हर दिन 8 गिलास से ज्यादा पानी पीना चाहिए। ऐसा इसलिए कि जितना ज्यादा आप पानी पीते रहेंगे, उतनी ही तेजी से आपके पेट का मेटाबोलिक रेट बढ़ेगा। इससे होगा कि आप पानी पीते रहेंगे और ये हमारे भोजन से निकलने वाले फैट कॉन्टेंट को पाचने में मदद करता जाएगा। इसके अलावा ज्यादा फैट जमा होने की वजह से ये होने वाली कब्ज की दिक्कत को भी दूर करने में मदद करेगा, जिससे हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलगी।

आस्था से नहीं सेहत से भी है नवरात्रि व्रत का कनेक्शन, स्वामी रामदेव से जानें डायबिटीज में कैसे करें फास्ट

हाई कोलेस्ट्रॉल में पानी पीने के फायदे-benefits of drinking water in high cholesterol 

ज्यादा पानी पीने से कोलेस्ट्रॉल कम करने के साथ हृदय रोग को कम करने में मदद मिलती है। साथ ही ये शरीर से कोलेस्ट्रॉल के कचरे को साफ करने और खत्म करने में मदद करता है। इसके अलावा ये ब्लड वेसेल्स को हेल्दी रखने और ब्लड सर्कुलेशन को सही करने में मदद करता है। तो, इन तमाम कारणों से आपको हाई कोलेस्ट्रॉल में ज्यादा पानी पीना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement