A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर कहीं आप भी मिलावटी दूध तो नहीं पी रहे? जानें घर पर इसकी शुद्धता की जांच कैसे करें

कहीं आप भी मिलावटी दूध तो नहीं पी रहे? जानें घर पर इसकी शुद्धता की जांच कैसे करें

जिस दूध को खरीदने में आप रोजाना 50 से 60 रुपए खर्च कर रहे हैं, कहीं वो मिलावटी तो नहीं। आइए, जानते हैं घर पर दूध की शुद्धता की जांच कैसे करें?

Milk Adulteration- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Milk Adulteration

Milk Adulteration: मुंबई में नकली दूध का भंडाफोड़ हुआ है। ये कोई नई बात नहीं है बल्कि, हर साल देश के अलग-अलग इलाकों से ऐसी खबर आती रहती है। ऐसे में ये सोचने वाली बात है कि आप जिस दूध का सेवन कर रहे हैं क्या ये शुद्ध है या नहीं। दरअसल, हर दिन लोग अपनी गाढ़ी कमाई का 50 से 60 रुपए दूध खरीदने में खर्च कर देते हैं। लेकिन, असल में ये आपके पैसे के साथ घपला हो सकता है। जी हां, आपके दूध में तरह-तरह के कैमिकल्स की मिलावट हो सकती है जो कि सेहत के लिहाज से नुकसानदेह हो सकते हैं। कैसे, जानते हैं।

मिलावटी दूध की पहचान कैसे करें-How do you know if milk is adulterated in hindi

मिलावटी दूध में हाइड्रोजन परआक्साइड, माल्टोडेक्सट्रिन पाउडर और रिफाइंड आयल जैसी चीजों की मिलावट होती है। ऐसे में आप कच्चे दूध को सूंघकर और इसके स्वाद को चख कर ही इसका पता लगा सकते हैं। नकली दूध से साबुन की गंध और गंदा सा स्वाद आएगा। इसके अलावा भी इसके कई तरीके हैं। जानते हैं। 

Image Source : freepikMilk Adulteration causes

धुएं जितना काला ही है दिल्ली वालों का भविष्य, घातक बीमारियों को न्योता और खतरे में लोगों की सेहत

1. जमीन पर दूध के कुछ बूंद डाल कर टेस्ट करें

असली दूध कैसे बहता है, क्या आपको पता है। दरअसल, दूध में मिलावट चेक करने का सबसे आसान तरीका है दूध की 2-3 बूंद को साफ सरफेस वाली जमीन पर गिराएं। अगर यह  धीरे-धीरे बहते हुए एक सफेद निशान पीछे छोड़ता है और रुक जाता है तो यह शुद्ध दूध है। पानी या अन्य एजेंटों वाला दूध तुरंत बह जाएगा।

40 की उम्र के लोग हो जाएं सावधान! हर बात पर खाते हैं एंटीबायोटिक्स तो हो सकते हैं इन गंभीर बीमारियों के शिकार

2. लिटमस और स्टार्च टेस्ट करें

मिलावटी दूध का आप कई प्रकार से पता लगा सकते हैं। लेकिन, ये एक सबसे सटीक तरीका है। लिटमस पेपर खरीद लें और इसमें दो बूंद दूध डालें। अगर इसनें यूरिया की खतरनाक मिलावट होगी तो इसका रंग लाल से नीला हो जाएगा। अगर नहीं तो पेपर का रंग नहीं बदलेगा। इसके अलावा आप एक स्टार्च आयोडीन टेस्ट के जरिए भी दूध में मौजूद स्टार्च का पता लगा सकते हैं। इसके लिए कमरे के तापमान पर दूध उबालकर ठंडा करें फिर 1 प्रतिशत आयोडीन घोल की एक बूंद डालें। विशेष रूप से, नीले रंग का दिखना स्टार्च की उपस्थिति को इंगित करता है जो उबलने पर गायब हो जाता है और ठंडा होने पर फिर से प्रकट हो जाता है। यानी कि दूध में स्टार्च की मिलावट है।

Latest Lifestyle News