Thursday, March 28, 2024
Advertisement

धुएं जितना काला ही है दिल्ली वालों का भविष्य, घातक बीमारियों को न्योता और खतरे में लोगों की सेहत

दिल्ली साल 2022 का सबसे प्रदूषित शहर है। इस लिहाज से आने वाले सालों में यहां रहने वाले लोग कई गंभीर बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: January 11, 2023 13:22 IST
 Health hazards of air pollution in hindi - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Health hazards of air pollution in hindi

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (Central Pollution Control Board data) के आंकड़ों के विश्लेषण के अनुसार, दिल्ली 2022 में भारत का सबसे प्रदूषित शहर (Delhi Is India’s most polluted city) था। यहां साल भर प्रदूषण का स्तर पीएम 2.5 और इससे अधिक था। लेकिन, क्या आप सेहत के लिहाज से इनके मायने समझते हैं? दरअसल, PM 2. 5 यानी 2.5 माइक्रोमीटर से कम के कण जो कि फेफड़े में गहराई से प्रवेश कर सकते हैं, एल्वियोली के दीवारों (alveolar wall) में जलन पैदा कर सकते हैं। ये फेफड़ों के काम काज को खराब कर सकते हैं और खून में मिल कर शरीर को गंभीर बीमारियां दे सकते हैं। कैसे, जानते हैं।

बढ़ता प्रदूषण घातक बीमारियों को न्योता-Health hazards of air pollution in hindi 

वायु प्रदूषण बढ़ने से आम आदमी सबसे ज्यादा इन घातक कणों के शिकार हो सकते हैं जैसे कि कार्बन मोनोआक्साइड जो कि फेफड़ों और दिमाग के लिए जहर की तरह काम करता है। दूसरा नाइट्रोजन आक्साइड जो कि खून में मिल कर आपके शरीर के गंभीर अंगों को नुकसान पहुंचाते हैं। इसके अलावा ओजोन और  सल्फर डाइऑक्साइड जैसी चीजें भी सेहत को नुकसान पहुंचाती है।

वायु प्रदूषण के कारण होने वाले रोग-Disease caused by air pollution

1. निमोनिया-Pneumonia 

निमोनिया एक संक्रमण है जो एक या दोनों फेफड़ों में हवा की थैली को फुला देता है। हवा की थैलियां द्रव या मवाद से भर सकती हैं, जिससे कफ या मवाद के साथ खांसी, बुखार, ठंड लगना और सांस लेने में कठिनाई हो सकती है। बैक्टीरिया, वायरस और फंगस सहित विभिन्न प्रकार के जीव निमोनिया का कारण बन सकते हैं।

40 की उम्र के लोग हो जाएं सावधान! हर बात पर खाते हैं एंटीबायोटिक्स तो हो सकते हैं इन गंभीर बीमारियों के शिकार

2. अस्थमा-Asthma

अस्थमा फेफड़ों से जुड़ी एक ऐसी बीमारी है जिसे वायु प्रदूषण ट्रिगर कर सकता है। इसके वायुमार्ग में सूजन आ जाती हैं और फेफड़ों में एक्ट्रा बलगम बनने लगता है। इससे सांस लेने में दिक्कत होने लगती है। 

3. क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज-COPD

क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (COPD) एक क्रॉनिक इंफ्लेमेटरी लंग डिजीज है जो फेफड़ों से वायु के प्रवाह को बाधित करती है। इसके लक्षणों में आप सांस लेने में कठिनाई, खांसी, बलगम उत्पादन और घरघराहट महसूस कर सकते हैं।  

4. फेफड़ों में इंफेक्शन और कैंसर-Lung Infection and Lung Cancer

फेफड़ों में इंफेक्शन और कैंसर, दोनों ही पीएम 2.5 के प्रदूषित कणों के कारण हो सकता है। ये असल में फेफड़ों में क्रोनिक इंफेक्शन पैदा करके इंफेक्शन और कैंसर का कारण बन सकता है। 

5. कार्डियो वैस्कुलर रोग-Cardiovascular Disease

कार्डियो वैस्कुलर रोग, असल में 4 प्रकार के रोग आते हैं जो कि धमनियों, हाई बीपी और स्ट्रोक की वजह से हो सकता है। इसमें आपको कोरोनरी धमनी रोग, स्ट्रोक और महाधमनी वाल्व रोग हो सकता है।

इन गलतियों की वजह से भी बढ़ सकती है पुरुषों में इनफर्टिलिटी (Male infertility)? कहीं आप भी तो नहीं कर रहे

6. आंखों से जुड़ी बीमारियां-Eye diseases

आंखों में सूखापन, कंजक्टिवाइटिस और आंखों की एलर्जी-खुजली, लालिमा, स्राव, पलकों में सूजन, और दृष्टि का धुंधलापन प्रदूषण के कारण आंखों पर पड़ने वाले स्वास्थ्य प्रभावों में से कुछ हैं। लंबे समय तक प्रदूषित शहरों में रहने से ये दिक्कतें बढ़ने लगती हैं। 

7. सूजन और दर्द Chronic inflammation and Pain 

प्रदूषण के कण आपको गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकते हैं। इनकी वजह से आपको सूजन और दर्द हो सकता है जो कि लंबे समय तक के लिए रह सकता है। तो, आने वाले सालों में दिल्ली में इन रोगों का खतरा ज्यादा हो सकता है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement