A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर मानसून में खून चूसने वाली जोंक को दूर भगाने के लिए आजमाएं ये 5 नुस्खे

मानसून में खून चूसने वाली जोंक को दूर भगाने के लिए आजमाएं ये 5 नुस्खे

tips to get rid of leeches: मानसून के मौसम में जहरीले और खून चूसने वाले कीड़ों की संख्या बढ़ जाती है। बारिश में खून चूसने वाली जोंक (leech) भी घरों में आ जाती है, आइए जानते हैं इन्हें दूर भगाने का तरीका।

tips to get rid of leeches- India TV Hindi Image Source : FREEPIK tips to get rid of leeches

सावन के महीने में देश के लगभग सभी हिस्सों में बारिश हो रही है, इस मौसम में मच्छर, मक्खी और कीड़े भी घरों में आ जाते हैं। जिनसे कई गंभीर बीमारियां होने का डर बढ़ जाता है। लेकिन एक ऐसा कीड़ा भी है जो आपकी स्किन से चिपकते ही खून चूसने लगता है। हम बात कर रहे हैं जोंक की जो कि बरसात के मौसम में हर जगह दिखती है, अगर जोंक आपके चिपक जाए तो बड़ी मुश्किल में हटती है। आइए जानते हैं वो टिप्स जिन्हें अपनाकर आप जोंक को अपने घर से भगा सकते हैं।

जोंक को भगाने का तरीका (how to get rid of leeches)

  1. सबसे पहले ये देखें कि आपके घर में जोंक कहां से आती है। ज्यादातर जोंक नाली के रास्ते या फिर खिड़की और दरवाजों से घर में आ जाती है। तो नाली में जाली लगाएं और घर के खिड़की और दरवाजे हमेशा बंद रखें।
  2. आपके घर में अगर किसी भी कोने में जोंक दिख रही है तो आप उस जगह के आसपास नमक डाल दीजिए। नमक से जोंक मर जाएगी या फिर भाग जाएगी। आप पानी में नमक मिलाकर भी इसका छिड़काव कर सकते हैं।
  3. जोंक को भगाने के लिए 1 कप केरोसिन का तेल 1 लीटर पानी में मिलाएं और इस पानी से घर के आसपास छिड़काव करें। इससे जोंक दूर रहती है। केरोसिन की महक के बाकी कीड़े भी घर से दूर रहेंगे। ऐसा हफ्ते में कम से कम 2 बार करें।
  4. जोंक को भगाने के लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए एक मग पानी में 3 चम्मच बेकिंग सोडा डालकर अच्छे से मिक्स करें और फिर इस पानी का छिड़काव नाली और गार्डन में कर दें।
  5. गार्डन में जोंक बारिश में मौसम में बहुत होते हैं ऐसे में समय समय पर अपने गार्डन की सफाई करते रहें। 

यह भी पढ़ें: मानसून में वेकेशन पर जाने से पहले ट्रैवल किट में जरूर रखें ये सामान, चेक करें पूरी लिस्ट 

चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो के लिए नींबू का करें इस्तेमाल, जानें इसे लगाने का सही तरीका

इन 5 टिप्स को अपनाकर हार्ट डिजीज को रखें खुद से दूर, आज से ही लाइफस्टाइल में करें शामिल

Latest Lifestyle News