Friday, May 03, 2024
Advertisement

मानसून में वेकेशन पर जाने से पहले ट्रैवल किट में जरूर रखें ये सामान, चेक करें पूरी लिस्ट

Travel kit: बरसात के मौसम में बारिश के कारण प्राकृतिक सुंदरता में इजाफा हो जाता है। अगर आप भी मानसून में घूमना पसंद करते हैं तो अपनी टैवल किट की लिस्ट चेक कर लें।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: July 05, 2023 17:30 IST
monsoon travel kit- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK monsoon travel kit

मानसून के मौसम में कई लोग घूमना पसंद करते हैं। अगर आपको भी बरसात के मौसम में घूमने का शौक है और वेकेशन के लिए कर्नाटक या दार्जिलिंग जाने का प्लान बना रहे हैं तो इससे पहले आप अपनी ट्रैवल किट जरूर चेक कर लीजिए। आपकी ट्रैवल किट में बरसात के मौसम के हिसाब से सामान होना चाहिए, नहीं तो आपका घूमने का पूरा मजा किरकिरा हो सकता है। यहां हम आपको मानसून के मौसम के मुताबिक आपकी ट्रैवल किट में कौन सा सामान होना चाहिए उसकी लिस्ट बता रहे हैं। 

वॉटरप्रूफ बैग 

मानसून के मौसम में ट्रैवल करके हुए सबसे पहले ध्यान रखें कि अपना सामान वॉटरप्रूफ बैग में पैक करें। ऐसा करने से आपके कपड़े बारिश से भीगेंगे नहीं। अगर आपके पास वॉटरप्रूफ बैग नहीं है तो इसके लिए आप वॉटरप्रूफ कवर भी ले सकते हैं, जिसे बारिश के समय बैग के ऊपर चढ़ा दिया जाता है।

प्लास्टिक बैग

आपको अपने सामान में कुछ प्लास्टिक बैग भी रखने चाहिए, जिन्हें आप बारिश के समय फोन, चार्जर, इयरफोन आदि रखने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा बारिश में भीगे हुए कपड़े भी आप प्लास्टिक बैग में रख सकते हैं, जिससे की बैग में रखे बाकी कपड़े खराब न हों।

छाता और रेनकोट

छाता और रेनकोट 2 ऐसी चीजें हैं जो मानसून के दौरान हमेशा आपके बैग में होने चाहिए। वेकेशन पर अगर आप बारिश में भीग जाएंगे तो इससे बीमार होने का डर बढ़ जाता है। ऐसे में रेनकोट और छाते की मदद से आप बारिश के मौसम में खुद को भीगने से बचा सकते हैं।

हेयर ड्रायर

मानसून के मौसम में हेयर ड्रायर को अपने ट्रैवल किट में जरूर रखें। हेयर ड्रायर न सिर्फ आपके गीले बालों को सुखाने के काम आएगा बल्कि आपके कपड़ों में आई नमी को भी खत्म करने का काम करेगा। 

मेडिकल किट

मानसून में ट्रैवल करने से पहले मेडिकल किट में आप डॉक्टर के परामर्श पर जरूरी एंटीबायोटिक दवाएं, फर्स्ट एड किट, बुखार और दर्द की दवा वगैरह पैक कर लें। 

यह भी पढ़ें: मानसून में इन जगहों को करें एक्सप्लोर, प्राकृतिक खूबसूरती देख लौटने का नहीं करेगा मन

Amarnath Yatra 2023: इस दिन से शुरू हो रही अमरनाथ यात्रा, जानें उम्र सीमा से लेकर रास्ते तक की पूरी डिटेल

इस शहर को कहते हैं भारत का स्कॉटलैंड, कॉफी के बगीचे संग यादगार व्यंजनों का है मिश्रण

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement