Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Amarnath Yatra 2023: इस दिन से शुरू हो रही अमरनाथ यात्रा, जानें उम्र सीमा से लेकर रास्ते तक की पूरी डिटेल

Amarnath Yatra 2023: अमरनाथ यात्रा का इंतजार लोग सालभर करते हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं बाबा बर्फानी की यात्रा से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Updated on: June 23, 2023 13:41 IST
amarnath yatra news- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK amarnath yatra news

बाबा बर्फानी अमरनाथ की यात्रा शुरू होने वाली है। भगवान शिव के भक्त अमरनाथ यात्रा का इंतजार पूरे साल करते हैं, इस साल अमरनाथ की यात्रा 1 जुलाई से शुरू हो रही है जो कि 31 अगस्त को संपन्न होगी। 62 दिनों की इस यात्रा के लिए लाखों की संख्या में लोग भोलेनाथ के दर्शन को पहुंचते हैं। अगर आप भी अमरनाथ यात्रा पर जाने का प्लान बना रहे हैं और अब तक इसके बारे में आपने कुछ तैयारी नहीं की है तो यहां हम आपको बताएंगे इसके रजिस्ट्रेशन से जुड़ी सभी बातें। 

अमरनाथ यात्रा 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें (How to register Amarnath Yatra 2023)

अमरनाथ यात्रा पर जाने के लिए पहले रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है। इसका रजिस्ट्रेशन ऑफलाइन पीएनबी, एसबीआई, येस बैंक या जम्‍मू और कश्‍मीर बैंक की कुछ शाखाओं में हो रहा है। इसके अलावा अगर आप ऑनलाइन भी बाबा बर्फानी की यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। अमरनाथ यात्रा का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन https://jksasb.nic.in की वेबसाइट और Shri Amarnathji yatra app पर किया जा सकता है। वेबसाइट पर आसानी से कोई भी रजिस्ट्रेशन करवा सकता है।

अमरनाथ यात्रा के लिए उम्र

बाबा बर्फानी की यात्रा पर जाने के लिए उम्र 13 साल से 70 साल तक होनी चाहिए। इस उम्र सीमा के लोग ही https://jkasb.nic.in पर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। गर्भवती महिलाओं के लिए भी नियम है कि अगर महिला छह हफ्ते या उससे ज्यादा दिनों की गर्भवती है तो वह इस यात्रा पर नहीं जा सकती है।

अमरनाथ यात्रा का मार्ग?

अमरनाथ यात्रा को 2 रास्तों से पूरा किया जा सकता है। पहला रास्ता 46 से 48 किलोमीटर का है जो कि पहलगाम से शुरू होता है। इस रास्ते से बाबा बर्फानी की यात्रा करने में 5 दिन का समय लगता है। वहीं दूसरा रास्ता बालटाल से है, जिसकी दूरी भले ही 14 से 16 किलोमीटर की है लेकिन इस रास्ते में खड़ी चढ़ाई है। इस रास्ते की चढ़ाई कठिन है जिस वजह से लोग दूसरा रास्ता लेना ही पसंद करते हैं।

यह भी पढ़ें: नेचर फोटोग्राफी के हैं शौकीन तो जरूर जाएं दिल्ली-NCR की इन जगहों पर

इस शहर को कहते हैं भारत का स्कॉटलैंड, कॉफी के बगीचे संग यादगार व्यंजनों का है मिश्रण

Travel Tips: बच्चों के साथ घूमने का है प्लान तो अपने साथ जरूर रखें ये चीजें

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement