A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर बढ़ते वजन पर लगाम लगाएंगे ये 2 Dry Fruits, दूध या पानी के साथ करें इनका सेवन

बढ़ते वजन पर लगाम लगाएंगे ये 2 Dry Fruits, दूध या पानी के साथ करें इनका सेवन

वेट लॉस ड्राई फ्रूट्स: गर्मियों में अक्सर लोग ड्राई फ्रूट्स खाने से बचते हैं। साथ ही इस मौसम में बढते वजन की भी चिंता होती है। ऐसे में आप ये वेट लॉस ड्राई फ्रूट्स खा सकते हैं।

weight_loss_tips- India TV Hindi Image Source : FREEPIK weight_loss_tips

वेट लॉस ड्राई फ्रूट्स: वजन घटाना कोई एक दिन का काम नहीं है। ये एक ऐसी चीज है जिसमें आपको लंबे समय तक लगे रहने की जरुरत है। तो, इसी काम में ये दो ड्राई फ्रूट्स (Weight Loss Dry Fruits) आपकी मदद कर सकते हैं। खास बात ये है कि आप इन दो ड्राई फ्रूट्स को गर्मियों में भी खा सकते हैं और आपको इस बात की भी चिंता नहीं होगी कि ये आपके पेट की गर्मी बढ़ा रहे हैं। तो, आइए जानते हैं इन ड्राईफ्रूट्स के बारे में और साथ ही जानेंगे इनके सेवन का तरीका।

वजन कम करने वाले ड्राई फ्रूट-Weight Loss Dry Fruits in Hindi 

1. वेट लॉस के लिए मखाना के फायदे-Makhana for weight loss

मखाना फाइबर और प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है, जो वेट लॉस में तेजी लाती है। फाइबर सिंपल कार्बोहाइड्रेट की तुलना में बहुत धीमी गति से पचता है और कैलोरी बर्न करता है। साथ ही इसका फाइबर भी पानी को अवशोषित करता है और पेट और आंतों में फूल जाता है, जिससे आप भरा हुआ महसूस करते हैं और अपनी भूख कंट्रोल में रहती है। इसके साथ जब आप वजन कम करते हैं तो प्रोटीन की जरुरत भी होती है और मखाना मांसपेशियों के नुकसान को रोकने में मददगार है। तो,  वेट लॉस के लिए दूध में मखाना मिलाकर खाएं या फिर मखाने की खिचड़ी खाएं।

Image Source : freepikmakhana_khishmish_for_weight_loss

International Tea Day: लौंग चाय से लेकर इन 5 हेल्दी चाय के साथ करें दिन की शुरुआत, दूर रहेंगी बीमारियां, जानें रेसिपी

2. वेट लॉस के लिए किशमिश-Raisins for weight loss

वेट लॉस के लिए किशमिश (Kishmish for weight loss) कई प्रकार से फायदेमंद है। किशमिश आपकी भूख को दबाती है और इसका लेप्टिन कंपाउंड भूख कम करने वाला गुण रखता है। ये आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है। इसके अलावा लेप्टिन (leptin) थर्मोजेनेसिस प्रक्रिया को बढ़ाकर फैट सेल्स में कमी ला सकता है। साथ ही ये हार्मोनल गड़बड़ियों पर भी लगाम लगाता है और वेट लॉस में तेजी लाता है। तो, किशमिश को रात में पानी में भिगोकर रखें और फिर सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। इसके अलावा मीठे की क्रेविंग होने पर भी आप इस ड्राई फ्रूट का सेवन कर सकते हैं।

गर्मी में पाएं ठंडक का अहसास, चेहरे पर लगाएं ये 3 कूलिंग फेस पैक

 

तो, अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं तो आपको इन दो ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए। ये वजन घटाने में तो मददगार हैं ही बल्कि, ये पाचनतंत्र को तेज करने के साथ कब्ज से बचाव में मददगार हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News