Thursday, April 25, 2024
Advertisement

गर्मी में पाएं ठंडक का अहसास, चेहरे पर लगाएं ये 3 कूलिंग फेस पैक

गर्मियों में आप चेहरे की कई समस्याओं को दूर करने के लिए इन फेस पैक की मदद ले सकते हैं। आइए, जानते हैं इन्हें घर में बनाने का तरीका।

India TV Lifestyle Desk Written By: India TV Lifestyle Desk
Published on: May 21, 2023 10:00 IST
punida face pack- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK punida face pack

गर्मियों का मौसम आते ही हमें अपनी स्किन की चिंता होने लगती है। इस मौसम में हमारे चेहरे पर जलन, खुजली और पसीना आता रहता है। जिसकी वजह से हम कूलर या एसी के सामने बैठ जाते हैं और कुछ नहीं तो अंत में चेहरे पर बर्फ लगा लेते हैं। पर इन चीजों से चेहरे की ऊपरी गर्मी कम हो सकती है पर आप अंदर से आराम महसूस नहीं करेंगे। ऐसे में गर्मियों में ये फेस पैक आपके काम आ सकता है। कैसे, जानते हैं इस बारे में। 

चेहरे को ठंडा करने वाले 3 फेस पैक-Cooling face pack in hindi

1. चंदन फेस पैक

चंदन की तासीर ठंडी होती है। इसे चेहरे पर लगाने से ठंडक मिलती है। चंदन चेहरे के दाग-धब्बों को हटाने में मदद करता है। इस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच चंदन पाउडर लें और इसमें 1 चम्मच गुलाब जल मिलाकर लगाएं। इस पैक को 15-20 मिनट तक लगा कर रखें। इसे लगाने से चेहरे को ठंडक मिलती है। यह आपको एक ग्लोइंग त्वचा पाने में मदद करता है। 

लाल रंग की ये 4 चीजें किडनी को हेल्दी रखने के हैं सस्ते उपाय, खूब खाएं गुर्दों को बीमारियों से बचाएं

2. पुदीना फेस पैक

पुदीना का फेस पैक लगाने से चेहरे पर निखार आता है। साथ ही ये कील-मुंहासों और सूजन को दूर करता है। पुदीने में विटामिन ए और सैलिसिलिक एसिड होता है जो पिंपल्स को दूर करता है। इस पैक को बनाने के लिए पहले पुदीने को पीस लें और इसमे नींबू का रस मिलाकर लगा लें। इसे कम से कम अपने चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगा कर रखें। यह एंटी बैक्टीरियल फेस पैक है जो कि एक्ने और कील-मुंहासों को दूर करेगा। 

punida face pack

Image Source : FREEPIK
punida face pack

हड्डियों में जमा प्यूरिन की पथरियों को पिघला देगा ये देसी उपाय, यूरिक एसिड के मरीज आज ही अपनाएं

3. मुल्तानी मिट्टी फेस पैक

मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक चेहरे पर लगाने से ठंडक मिलती है। इसके साथ ही काले धब्बों और कील-मुंहासों में कमी आती है। इसे बनाने के लिए 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर लें और इसमें गुलाब जल मिलाकर अपने चेहरे पर लगा लें। जब यह अच्छी तरह से सूख जाए तो ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें। इससे चेहरे पर निखार के साथ-साथ ठंडक भी मिलती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement