Friday, April 26, 2024
Advertisement

International Tea Day: लौंग चाय से लेकर इन 5 हेल्दी चाय के साथ करें दिन की शुरुआत, दूर रहेंगी बीमारियां, जानें रेसिपी

International Tea Day: कहा जाता है कि सबसे पहले चाय को चीन में खोजा गया था। इसे पहली बार चीनी सम्राट शेन नुंग ने चखा था।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: May 21, 2023 13:50 IST
International Tea Day- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV International Tea Day

International Tea Day: अधिकतर लोगों के दिन की शुरुआत चाय के साथ होती है। ये पूरे दुनिया में सबसे ज्यादा पी जाने वाली ड्रिंक में से भी एक है। आपको बता दें कि आज चाय लवर्स के लिए सबसे पसंदीदा दिन है।  दरअसल हर साल 21 मई को अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस (International Tea Day) के रूप में मनाया जाता है।  ऐसे में विश्व चाय दिवस के मौके पर आज हम आपको ऐसी हेल्दी चाय के बारे में  बताएंगे जो आपके पाचन तंत्र को ठीक रखने के साथ हार्ट, फेफड़े, लीवर आदि को भी हेल्दी रखेंगे। आइए विस्तार से जानते हैं इनके बारे में।

क्या है अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस का इतिहास?

कहा जाता है कि सबसे पहले चाय को चीन में खोजा गया था। इसे पहली बार चीनी सम्राट शेन नुंग ने चखा था। इसके बाद अंग्रेजों ने पहली बार 1824 में भारत में चाय की फसल उगाने की शुरुआत की और फिर यह दार्जिलिंग, नीलगिरी और असम में उगाया जाने लगा। 

इन चाय के साथ करें दिन की शुरुआत

1. पुदीने की चाय

पुदीने की चाय बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में 2 कप पानी डालकर इसमें पुदीने की 7-8 पत्तियां, आधा छोटा चम्मच काली मिर्च, थोड़ा सा काला या सेंधा नमक डालकर 5 मिनट उबालें। इसके बाद इसे छानकर सेवन करें। आप चाहें तो इसमें दूध भी डाल सकते हैं।  ये कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को नेचुरल तरीके से सही करता है। 

2. लौंग की चाय

इसे बनाने के लिए सबसे पहले लौंग, जीरा और दालचीनी को लेकर तवा में डालकर हल्का भुनकर इसका पाउडर बना लें। उसके बाद आपको जब भी चाय बनानी हो तो गर्म पानी में इसे डालकर बना लें। ये चाय वजन घटाने से लेकर हार्ट, लंग्स को हेल्दी रखने में मदद करती है।

3. अजवाइन की चाय 

इसके लिए एक पैन में 2 कप पानी डालकर उबाल लें। इसके बाद इसमें आधा चम्मच अजवाइन डालकर धीमी आंच पर उबालें। आप चाहें तो इसमें थोड़ी सी तुलसी की पत्तियां भी डाल सकते हैं। जब यह 1 कप बचे तो इसे छानकर गुनगुना सेवन करें। 

4. अदरक की चाय

अदरक की चाय के लिए आफ सिंपल चाय बनाकर इसमें अदरक डाल दें। अदरक वाली चाय मौसमी फ्लू और संक्रमण से निजात दिलाने में मदद करती है।

5. आंवला की चाय

इस चाय को बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में डेढ़ या दो कप पानी डालकर इसे गर्म करें। जब यह गर्म हो जाए तो इसमें 1 चम्मच आंवला पाउडर, अदरक का एक छोटा सा टुकड़ा कूटकर डाल दें। इसके बाद पुदीने की 2-3 पत्तियां डालें। अब इसे आंच पर करीब 2 मिनट तक खौलने दें। इसके बाद गैस बंद कर दें और छानकर चाय को कप में कर लें। नियमित रूप से इसका खाली पेट सेवन करने से शुगर लेवल कंट्रोल रहता है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

ये भी पढ़ें - 

योग से लगभग 5 इंच तक बढ़ सकती है लंबाई, स्वामी रामदेव ने खुद बताया रुकी हुई हाइट कैसे बढ़ाएं?

लाल रंग की ये 4 चीजें किडनी को हेल्दी रखने के हैं सस्ते उपाय, खूब खाएं गुर्दों को बीमारियों से बचाएं

 

 

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement